High Paying Job: इन सस्ते कोर्सेज को करने पर मिलेगी करोड़ों की नौकरी, ये रही पूरी लिस्ट
Advertisement
trendingNow11651978

High Paying Job: इन सस्ते कोर्सेज को करने पर मिलेगी करोड़ों की नौकरी, ये रही पूरी लिस्ट

Best Jobs in India: आप इन फील्ड्स में जितने एक्सपीरिएंस्ड होते जाएंगे उतना ही आपका पैकेज बढ़ता जाएगा. बस आपको उससे जुड़ी सब नॉलेज होनी चाहिए.

High Paying Job: इन सस्ते कोर्सेज को करने पर मिलेगी करोड़ों की नौकरी, ये रही पूरी लिस्ट

High Paying Job in India: नौकरी की तलाश करने वालों के लिए हम यहां उन कोर्सेज की जानकारी लेकर आए हैं जिन्हें करने के बाद आपको करोड़ों रुपये का पैकेज मिलने का पूरा स्कोप है. आप इन फील्ड्स में जितने एक्सपीरिएंस्ड होते जाएंगे उतना ही आपका पैकेज बढ़ता जाएगा. बस आपको उससे जुड़ी सब नॉलेज होनी चाहिए. 12वीं का एग्जाम देने के बाद छात्रों के मन में कन्फ्यूजन होता है कि वे कौन सा कोर्स करें, जिससे उनकी अच्छी कमाई हो. इसके विकल्प हम यहां आपको बताने जा रहे हैं. 

1-इन्वेस्टमेंट बैंकर ​
ये लोगों को इनवेस्टमेंट के जरिए शानदार रिटर्न प्लान आदि के बारे में जानकारी देते हैं. ऐसे में अगर आपको निवेश की अच्छी समझ है तो इस फील्ड में करियर बना सकते हैं. इन्वेस्टमेंट बैंकर को करोड़ों रुपए की सैलरी मिलती है.

2-साइबर सिक्योरिटी एनालिस्ट​
हैकर कंपनियों का डेटा हैक कर लेते हैं लोगों को ब्लैकमेल करते हैं. डेटा को सुरक्षित करने के लिए लगभग सभी कंपनियों की तरफ से सिक्योरिटी एनालिस्ट को हायर किया जाता है. यह कोर्स करके आप करोड़ों की कमाई कर सकते हैं.

3- मशीन लर्निंग एक्सर्ट 
लोग मशीनों पर डिपेंड ज्यादा रहने लगे हैं. एक मशीन लर्निंग एक्सपर्ट्स का काम कम्प्यूटर और स्मार्टफोन के अंदर इंस्टाल किए जाने वाले सॉफ्टवेयर को डेवलप करना होता है. देश के कई संस्थान इस तरह के कोर्सेज चलाते हैं. यह कोर्स करने पर युवाओं को 50000 से 100000 रुपये तक की शुरुआती नौकरी मिल सकती है.

4- सॉफ्टवेयर इंजीनियर
अगर आप 12वीं साइंस से पास हैं तो कोडिंग का कोर्स कर सकते हैं. कोडिंग से सॉफ्टवेयर बनाए जाते हैं. देश के कई एनआईटी, आईआईटी समेत प्राइवेट इंस्टीट्यूट हैं जहां यह कोर्स होता है. इस कोर्स करने के बाद 1 से 10 लाख रुपये महीने तक की शुरुआती कमाई की जा सकती है.

5- डेटा एनालिस्ट
आप 12वीं कर चुके हैं तो डेटा एनालिस्ट में भी करियर बना सकते हैं. यह टेक्स्ट, वीडियो, इमेज, ग्रैफिक समेत अन्य फॉर्म में हो सकता है. जब इन्हें मिला दिया जाता है तो यह सूचना बन जाती है. आप डेटा एनालिस्ट की पढ़ाई करके भारत में 1 लाख से 5 लाख रुपये महीना शुरुआत में कमा सकते हैं.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news