HPBOSE 10th Result 2022: आज जारी होंगे कक्षा 10वीं के रिजल्ट? ऐसे कर सकेंगे चेक @hpbose.org
Advertisement
trendingNow11235866

HPBOSE 10th Result 2022: आज जारी होंगे कक्षा 10वीं के रिजल्ट? ऐसे कर सकेंगे चेक @hpbose.org

HPBOSE 10th Result 2022: हिमाचल प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (HPBOSE) की तरफ से कक्षा 10वीं का रिजल्ट आज यानी 28 जून को जारी किया जा सकता है. रिजल्ट जारी होते ही छात्र हिमाचल प्रदेश बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट hpbose.org पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकेंगे.   

HPBOSE 10th Result 2022: आज जारी होंगे कक्षा 10वीं के रिजल्ट? ऐसे कर सकेंगे चेक @hpbose.org

नई दिल्ली: हिमाचल प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (HPBOSE) की तरफ से कक्षा 10वीं का रिजल्ट आज यानी 28 जून को जारी किया जा सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बोर्ड परीक्षा के परिणाम आज ऑनलाइन जारी कर सकता है. कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी होते ही छात्र हिमाचल प्रदेश बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट hpbose.org पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकेंगे. हालांकि, बोर्ड की ओर से परीक्षा के परिणाम जारी करने की तारीख और समय की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. 

बता दें कि छात्रों को रिजल्ट देखने के लिए उनके एडमिट कार्ड की जरूरत पड़ेगी. एडमिट कार्ड में दिए गए एग्जाम रोल नंबर और अन्य जानकारी की मदद से ही वे अपना रिजल्ट चेक कर पाएंगे.

Daily Current Affairs 28 June 2022: देखें 28 जून 2022 के टॉप 10 करेंट अफेयर्स

हिमाचल प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 10वीं की परीक्षाओं का आयोजन 26 मार्च से 13 अप्रैल 2022 तक किया गया था. कक्षा 10वीं की टर्म - 2 की परीक्षा के लिए करीब 1.15 लाख छात्र उपस्थित हुए थे. बता दें टर्म - 1 की परीक्षा के परिणाम फरवरी महीने में जारी किए गए थे. बोर्ड की ओर से कक्षा 12वीं की परीक्षाओं के परिणाम पहले ही घोषित किए जा चुके हैं.

 

एचपीबीओएसई की कक्षा 10वीं के छात्र ध्यान दें कि इस परीक्षा में पास होने के लिए उन्हें कम से कम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे. अगर छात्र किसी भी एक या दो विषय में फेल हो जाते है, तो उनके लिए बोर्ड की ओर से कंपार्टमेंट की परीक्षा (Supplementary Exam) का आयोजन किया जाएगा. हालांकि, जो छात्र दो से अधिक विषयों में फेल होंगे, उन्हें पूरा साल दोहराना होगा. 

IAS Interview Question: क्या आप जानते हैं संसार का सबसे बड़ा फूल कौन सा है?

ऐसे देख सकेंगे रिजल्ट
1. छात्र सबसे पहले हिमाचल प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट hpbose.org पर जाएं.
2. इसके बाद होम पेज पर लेटेस्ट अनाउंसमेंट सेक्शन पर जाकर "कक्षा 10वीं रिजल्ट 2022" के लिंक पर क्लिक करें. 
3. अब आप अपना रोल नंबर और अन्य डिटेल दर्ज कर सबमिट के बटन पर क्लिक करें.
4. आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.
5. आप भविष्य के लिए अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर उसकी एक कॉपी प्रिंट करके अपने पास जरूर रख लें.

Trending news