Knowledge: 26 जनवरी से अलग होता 15 अगस्त को झंडा फहराने का तरीका, जानें 3 अंतर
Advertisement

Knowledge: 26 जनवरी से अलग होता 15 अगस्त को झंडा फहराने का तरीका, जानें 3 अंतर

स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) को देशभर में धूमधाम से मनाया जाता है. इस दिन भारत के प्रधानमंत्री लालकिले की प्राचीर से झंडा फहराते हैं.

फाइल फोटो.

नई दिल्ली. स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) को देशभर में धूमधाम से मनाया जाता है. इस दिन भारत के प्रधानमंत्री लालकिले की प्राचीर से झंडा फहराते हैं. 15 अगस्‍त 1947 वह दिन था, जब भारत को ब्रिटिश उपनिवेशवाद से स्‍वतंत्र घोषित किया गया और नियंत्रण की बागडोर देश के नेताओं को सौंप दी गई. इस दिन देश की आजादी में अपनी जान गंवाने वाले शहीदों को नमन भी किया जाता है. वहीं, 26 जनवरी हमें अपने संविधान और लोकतंत्र की अहमियत को एहसास कराती है. साल में इन दोनों अवसरों पर देशभर में झंडोतोलन कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, लेकिन दोनों में कुछ मूल अंतर हैं, तो आइए ऐसे ही तीन बड़े अंतर को हम बताते हैं....

CBSE 10th Result 2021 Update: आज आएगा रिजल्ट? जानें लेटेस्ट अपडेट

पहला अंतर: 15 अगस्त को ध्वाजारोहण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जाता है. जबकि 26 जनवरी को देश के राष्ट्रपति झंडा फहराते हैं.

दूसरा अंतर: 15 अगस्त और 26 जनवरी को मुख्य कार्यक्रम नई दिल्ली में आयोजित किया जाता है, लेकिन 15 अगस्त को झंडा लाल किले पर फहराया जाता है. जबकि 26 जनवरी को झंडोतोलन राजपथ/इंडिया गेट पर किया जाता है. 

OBC Reservation: 27% आरक्षण सब जगह लागू था लेकिन नीट में अभी तक क्यों नहीं दिया गया था, जानें यहां

तीसरा अंतर: 15 अगस्त को तिरंगे को थोड़ा ऊपर की ओर खींचकर फहराया जाता है. इसे ध्वजारोहण करते हैं. जबकि 26 जनवरी को झंडा ऊपर ही बधां होता है. इसे वहीं खोलकर फहराया जाता है. जिसे सिर्फ झंडा फरहाना कहते हैं. 

WATCH LIVE TV

Trending news