Gallantry Awards 2022 : IPS संजीव को 11वीं बार मिला वीरता पुरस्कार, जानें उनके बारे में
Advertisement

Gallantry Awards 2022 : IPS संजीव को 11वीं बार मिला वीरता पुरस्कार, जानें उनके बारे में

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के DCP संजीव कुमार यादव को भी पुलिस मेडल फॉर गैलेंट्री का अवॉर्ड दिया जाएगा. उन्हें 11वीं बार ये अवॉर्ड दिया जाएगा.

Gallantry Awards 2022 : IPS संजीव को 11वीं बार मिला वीरता पुरस्कार, जानें उनके बारे में

नई दिल्ली: Presidents award for Gallantry: देशभर में आज 73वां गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है, राजधानी दिल्ली में इस अवसर पर रामनाथ कोविंद द्वारा 939 पुलिसकर्मियों को प्रेसिडेंट मेडल दिया जाएगा. 189 अफसरों को वीरता के लिए पुरस्कार मिलेंगे. 

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के DCP संजीव कुमार यादव को भी पुलिस मेडल फॉर गैलेंट्री का अवॉर्ड दिया जाएगा. उन्हें 11वीं बार ये अवॉर्ड दिया जाएगा. आइए जानें कौन हैं संजीव कुमार यादव...

2004 से दिल्ली में दे रहे सेवा
संजीव कुमार यादव अरुणाचल प्रदेश-गोवा-मिजोरम और केंद्र शासित प्रदेश (AGMUT) कैडर के IPS अफसर हैं. 2004 से दिल्ली पुलिस में शामिल हो कर आतंकवाद के खिलाफ लड़ रहे हैं, वह स्पेशल सेल की अगुवाई कर रहे हैं. संजीव ने 15 से ज्यादा गंभीर मामलों के साथ ही आतंकवाद से जुड़े 44 मामलों का इन्वेस्टीगेशन करते हुए 100 से ज्यादा आतंकवादियों को पकड़ चुके हैं. इनमें सिमी, इंडियन मुजाहिदीन, जैश-ए-मोहम्मद जैसे आतंकी संगठन के अपराधियों को पकड़ा है. 

यह भी पढ़ेंः- कोरोना के चलते विश्वविद्यालयों का भविष्य खतरे में, नई हकीकत को स्वीकार करना जरूरी: रिपोर्ट

75 से ज्यादा एनकाउंटर
75 से ज्यादा एनकाउंटर उन्होंने लीड किए, 55 से ज्यादा आतंकियों को मार भी गिराया. दिल्ली सीरियल ब्लास्ट केस में उन्होंने लीड करते हुए कई आतंकी संगठन को पकड़ने में अहम जिम्मेदारी निभाई. 2008 में दिल्ली स्थित बाटला हाउस एनकाउंटर केस में भी उन्होंने अहम भूमिका निभाई.  

यादव की अगुवाई में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की टीमों ने 50 से अधिक आतंकियों को गिरफ्तार कर भारत से आतंकी संगठन इंडियन मुजाहिद का खात्मा किया. साल 2007- यूपी कोर्ट विस्फोट मामला, साल 2008- दिल्ली, जयपुर, अहमदाबाद और सूरत सीरियल ब्लास्ट केस, साल 2010- जामा मस्जिद ब्लास्ट केस साल 2010- जर्मन बेकरी ब्लास्ट केस, साल 2011- आईपीएल के दौरान चिन्नास्वामी स्टेडियम ब्लास्ट केस, साल 2011- मुंबई ब्लास्ट केस में जांच करने के अलावा यादव की अगुवाई में 26/11 मुंबई विस्फोट मामले में मुख्य आरोपी अबू जंदल को भी गिरफ्तार किया गया था.

उनके साहसी काम के लिए उन्हें भारत के राष्ट्रपति द्वारा 11 बार राष्ट्रपति पदक से सम्मानित किया गया है. उन्हें राष्ट्रपति द्वारा मेरिटोरियस सर्विस मेडल से भी सम्मानित किया गया है.

WATCH LIVE TV

Trending news