मां के दिए एक ताने ने बदल कर रख दी जिंदगी, पहले अटेंप्ट में क्रैक कर दिखाई UPSC
Advertisement

मां के दिए एक ताने ने बदल कर रख दी जिंदगी, पहले अटेंप्ट में क्रैक कर दिखाई UPSC

IRS Officer Shreyansh Surana Success Story: श्रेयांश सुराणा पढ़ाई को लेकर हमेशा से ही काफी सजग रहते थे. यही कारण था कि उन्होंने अपने पहले ही प्रयास में सीए (CA) और सीएस (CS) जैसी कठिन परीक्षा भी पास कर ली थी.

मां के दिए एक ताने ने बदल कर रख दी जिंदगी, पहले अटेंप्ट में क्रैक कर दिखाई UPSC

IRS Officer Shreyansh Surana Success Story: हमारे देश में हर साल लाखों अभ्यर्थी यूपीएससी की तैयारी करते हैं, लेकिन उनमें से कुछ ही अभ्यर्थी इस परीक्षा को पास कर ऑफिसर का पद हासिल कर पाते हैं. इस परीक्षा के लिए बहुत से अभ्यर्थी बड़ी-बड़ी कंपनियों की नौकरी छोड़कर तैयारी करते हैं, लेकिन उनमें से भी कुछ ही अभयर्थी ऐसे होते हैं, जो इस परीक्षा को पास करने में सफल हो पाते हैं. आज हम आपको ऐसे ही एक ऑफिसर श्रेयांश सुराणा की कहानी बताने जा रहे हैं, जिन्होंने चार्टर्ड एकाउंटेंट (Chartered Accountant) की नौकरी छोड़ यूपीएससी की तैयारी की और पहले ही अटेंप्ट में परीक्षा पास कर आईआईएस (IRS) ऑफिसर बन गए.

fallback

पहले ही अटेंप्ट में पास की CA और CS की परीश्रा  
आईआरएस ऑफिसर श्रेयांश सुराणा (IRS Officer Shreyansh Surana) मध्य प्रदेश के बैतूल जिले के रहने वाले हैं. उन्होंने अपने पहले ही प्रयास में सीए (CA) और सीएस (CS) जैसी कठिन परीक्षा पास कर ली थी. परीक्षा पास करने के बाद श्रेयांश ने नौकरी करना शुरू कर दिया.

दिव्यांगता के कारण UPSC क्रैक करने के बावजूद जब नहीं मिला कोई पद, तब दोबारा परीक्षा देकर बनीं ऑल इंडिया टॉपर

बचपन से ही थे होशियार
बता दें कि श्रेयांश बचपन से ही पढ़ने-लिखने में बहुत होशियार थे. उनके परिवार वालों के अनुसार, वह पढ़ाई को लेकर हमेशा से ही काफी सजग रहते थे. यही कारण था कि उन्होंने राष्ट्रीय स्तर इतनी कठिन परीक्षा अपने पहले ही प्रयास में पास डाली थी.

fallback

पहले ही अटेंप्ट में पास की UPSC परीक्षा 
श्रेयांश के यूपीएससी की तैयारी शुरू करने का किस्सा भी बड़ा ही मजेदार हैं. एक बार बातों ही बातों में उनकी मां उनसे कहा कि अगर इतनी ही जानकारी है तो कलेक्टर क्यों नहीं बन जाता है. बस इतना सुनने के बाद श्रेयांश ने नौकरी के साथ-साथ यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी. श्रेयांश ने अपने पहले ही अटेंप्ट में यूपीएससी की परीक्षा पास कर डाली. श्रेयांश ने ऑल इंडिया 269वीं रैंक प्राप्त की थी, जिसके बाद उन्हें आईआरएस अधिकारी का पद सौंपा गया.

Trending news