Career Tips: CBI ऑफिसर बनने के लिए पास करनी होती ये परीक्षा, ऐसे बनते हैं चीफ
Advertisement
trendingNow1907133

Career Tips: CBI ऑफिसर बनने के लिए पास करनी होती ये परीक्षा, ऐसे बनते हैं चीफ

Career Tips: एक स्टूडेंट के मन ये सवाल आना लाजिम है कि देश की सबसे बड़ी जांच एजेंसी में नौकरी कैसे मिलती है? और कोई भी व्यक्ति सीबीआई चीफ कैसे बनाता है. आइए जानते हैं...

 

सीबीआई ऑफिसर (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: देश में कोई भी बड़ी आपराधिक घटना होती है, तो सबसे पहले CBI जांच की मांग की जाती है. फिलहाल, इस बात की चर्चा चल रही है कि सीबीआई डायरेक्टर कौन बनेगा? सुबोध जायसवाल, के आर चंद्रा और वीकेएस कौमुदी ये तीन नाम रेस में सबसे आगे बताए जा रहे हैं. ऐसे में एक स्टूडेंट के मन ये सवाल आना लाजिम है कि देश की सबसे बड़ी जांच एजेंसी में नौकरी कैसे मिलती है? और कोई भी व्यक्ति सीबीआई चीफ कैसे बनाता है. आइए जानते हैं...

Success Story: न्यूज़पेपर बांटकर भरी स्कूल की फीस, उधार के नोट्स से बन गए IAS

सीबीआई ऑफिसर बनने के लिए क्या करना होता है? 
Central Bureau of Investigation (CBI)  में एंट्री के दो तरीके हैं. पहला तरीका है कि आप UPSC की परीक्षा पास करके IPS बने और सीबीआई में शामिल हो जाएं. वहीं, दूसरा रास्ता कर्मचारी चयन आयोग (SSC) के जरिए खुलता है. हालांकि, A लेवल के पदों पर IPS की ही एंट्री होती है. 

IAS Interview Questions: AMUL का पूरा नाम क्या है ? आप जानते हैं क्या...

करनी होगी ये परीक्षा पास
सीबीआई में सब- इंस्पेक्टर पद के लिए  SSC CGL की परीक्षा पास करनी होती है. CGL परीक्षा के चार लेवल होते हैं. जो अभ्यर्थी ये चारों स्तर को क्लियर करता है, वही सीबीआई में सब इंस्पेक्टर बनता है. आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास कम से कम किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. वहीं, अगर आयु-सीमा की बात करें, तो 20 से लेकर 30 साल उम्र वाले उम्मीदवार इस परीक्षा में भाग ले सकते हैं. हालांकि, ओबीसी के अधिकतम उम्र सीमा 33 और एससी/एसटी के लिए 35 साल है. 

कैसे बनते हैं CBI चीफ 
जब चर्चा CBI चीफ की चल रही है, तो यह भी जान लेना जरूरी है कि कोई भी व्यक्ति इस पद तक कैसे पहुंचता है. सबसे पहली बात की सीबीआई का डायरेक्टर कोई IPS अधिकारी ही बनता है. इस पद पर अधिकारी के चुनाव का काम एक सिलेक्शन कमेटी करती है. इस कमेटी में चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया, नेता विपक्ष और प्रधानमंत्री शामिल होती है. सिलेक्शन की शुरुआत गृह मंत्रलाय से होती है. मंत्रलाय सबसे वरिष्ठता के आधार पर IPS अधिकारियों की लिस्ट बनाता है. ये लिस्ट कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग को भेजी जाती है. जहां लिस्ट की जांच की जाती है. अधिकारियों के रिकॉर्ड्स खंगाले जाते हैं. इसके बाद फाइनल लिस्ट सरकार को भेज दी जाती है. यही लिस्ट सिलेक्शन कमेटी को भेजी जाती है, जो आखिरी फैसला लेती है. 

Trending news