MP के कॉलेजों में एडमिशन का सुनहरा मौका! बढ़ाई गईं 25 हजार सीटें, शुरू होंगे ये नए कोर्स
X

MP के कॉलेजों में एडमिशन का सुनहरा मौका! बढ़ाई गईं 25 हजार सीटें, शुरू होंगे ये नए कोर्स

Madhya Pradesh College Admission 2021: शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि राज्य के कॉलेजों में 25 हजार सीटों को बढ़ाया गया है.

MP के कॉलेजों में एडमिशन का सुनहरा मौका! बढ़ाई गईं 25 हजार सीटें, शुरू होंगे ये नए कोर्स

नई दिल्लीः Madhya Pradesh College Seats Increased: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव (Mohan Yadav)  ने राज्य में महाविद्यालयों में स्टूडेंट्स के लिए सीट बढ़ने की जानकारी दी. मंत्री यादव ने कहा कि उच्च शिक्षा विभाग द्वारा लगातार छात्रों के हित में फैसले लिए जा रहे हैं. 

महाविद्यालयों से मंगवाए प्रस्ताव
राज्य शासन द्वारा शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए अलग-अलग महाविद्यालयों में नए कोर्स और सब्जेक्ट शुरू किए गए हैं. विभाग द्वारा इस संबंध में आदेश जारी करते हुए बताया गया कि जो महाविद्यालय छात्रों के आवेदन के आधार पर सीटें बढ़ाना चाहते हैं, वे अपने प्रस्ताव राज्य सरकार को जल्द से जल्द भेजें. मंत्री ने बताया कि महाविद्यालयों के प्रस्तावों को विभाग किसी भी तरह 21 अक्टूबर तक स्वीकृति दे देगा. 

यह भी पढ़ेंः- DU Admission: हाई कटऑफ से टूटे सपने, 90% से ज्यादा अंक लाने पर भी मायूसी, अब ऑप्शन की तलाश में छात्र

'नए कोर्स का लाभ उठा सकेंगे विद्यार्थी'
मंत्री यादव ने बताया कि राज्य में 262 सरकारी और 17 प्राइवेट कॉलेजों में 25 हजार सीटों को बढ़ाया गया है. उनकी कोशिश है कि राज्य के सभी विद्यार्थियों को इसी सेशन में एडमिशन मिल सकें और जितने भी नए कोर्स शुरू किए गए हैं, विद्यार्थी उनका फायदा ले सकें. 

उज्जैन-भोपाल के कॉलेजों में जुड़े नए कोर्स
बता दें कि मध्य प्रदेश के उज्जैन स्थित शासकीय माधव कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय में UG स्तर पर इकोनॉमिक्स, हिंदी, व पॉलिटिकल साइंस में नए सब्जेक्ट पढ़ाने की स्वीकृति दी गई है. उज्जैन में ही शासकीय माधव विज्ञान स्नातकोत्तर महाविद्यालय में BA आधारित पाठ्यक्रम, इतिहास, भूगोल, राजनीति शास्त्र, समाजशास्त्र, अर्थशास्त्र, हिंदी साहित्य, अंग्रेजी साहित्स एवं कम्प्यूटर एप्लीकेशन तथा बीकॉम, बीकॉम विद कम्प्यूटर एप्लीकेशन और बीकॉम विद टैक्सेशन कोर्स पढ़ाने को मंजूरी मिली है. 

उज्जैन के अलावा भोपाल के शासकीय महारानी लक्ष्मीबाई कन्या महाविद्यालय UG लेवल पर कत्थक विषय पढ़ाना शुरू किया जाएगा. 

यह भी पढ़ेंः- UP छात्रवृत्ति: आवेदन की तारीख एक बार फिर बढ़ी, जानें न्यू डेट

WATCH LIVE TV

Trending news