Most Expensive Mango in the World: ये है दुनिया का सबसे महंगा आम, एक किलो की कीमत 2.70 लाख रुपये
Advertisement
trendingNow11649074

Most Expensive Mango in the World: ये है दुनिया का सबसे महंगा आम, एक किलो की कीमत 2.70 लाख रुपये

Most Expensive Mango in the World: मियाजाकी आमों का वजन लगभग 350 ग्राम होता है और इनके आकार और ज्वलनशील लाल रंग के कारण इन्हें एग ऑफ सनशाइन (Eggs of Sunshine) भी कहा जाता है.

Most Expensive Mango in the World: ये है दुनिया का सबसे महंगा आम, एक किलो की कीमत 2.70 लाख रुपये

Most Expensive Mango in the World: हमारे देश भारत को आमों की भूमि कहा जाता है. वहीं, आम को फलों का राजा कहा जाता है. अगर देखा जाए, तो देश में प्रमुख आम उत्पादक राज्य आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, बिहार, गुजरात और तमिलनाडु हैं. उत्तर प्रदेश 23.47% की हिस्सेदारी और उच्चतम उत्पादकता के साथ देश भर में आम उत्पादन के मामले में पहले स्थान पर है.

भारत में बैंगनपल्ली, हिमसागर, दशहरी, अल्फोंसो, लंगड़ा, मालदा और कई अन्य वैराइटी के आम उगाए जाते हैं. इसके अलावा बता दें कि भारत दुनिया भर में ताजे आमों का एक प्रमुख निर्यातक (Exporter) भी है. लेकिन क्या आप आम की सबसे महंगी किस्म मियाजाकी आम (Miyazaki Mango) के बारे में जानते हैं.

बैंगनी रंग का आम या मियाजाकी आम जापान के मियाजाकी शहर में उगाए जाने वाले दुनिया के सबसे महंगे आम हैं. हालाँकि, इन दिनों इसकी खेती भारत और बांग्लादेश में भी की जाती है. इसके अलावा यह थाईलैंड और फिलीपींस में भी पाया जाता है.

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि इस किस्म के आम के दो पेड़ मध्य प्रदेश के जबलपुर में उगाए जा रहे हैं और इनकी सुरक्षा गार्ड्स और कुत्तों के द्वारा की जा रही है. वहीं बात करें मियाजाकी आम के कीमत की, तो अंतरराष्ट्रीय बाजार में मियाजाकी आम की कीमत करीब 2.70 लाख रुपए प्रति किलो है.

जानें क्या है मियाजाकी आम की खासियत

इस किस्म के आम की खेती के लिए गर्म मौसम और लंबे समय तक धूप की जरूरत होती है. इन आमों का वजन लगभग 350 ग्राम होता है और इनके आकार और ज्वलनशील लाल रंग (Flaming Red Colour) के कारण इन्हें एग ऑफ सनशाइन (Eggs of Sunshine) भी कहा जाता है.

मियाजाकी आम को जापान के मियाजाकी में ताइयो-नो-टोमागो (Taiyo-no-Tomago) के नाम से भी जाना जाता है. ये आम पकने पर जामुनी से लाल रंग के हो जाते हैं और आकार में डायनासोर के अंडे जैसे लगते हैं. मियाजाकी आम दुनिया के सबसे महंगे आमों में से एक है और इसकी कीमत इंटरनेशनल मार्केट में 2.70 लाख रुपये प्रति किलोग्राम है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी।

Trending news