NEET 2020: एक हॉल में बैठ सकेंगे सिर्फ 12 परीक्षार्थी, कुछ ऐसे की जा रही है 13 सितंबर की परीक्षा की तैयारी
Advertisement
trendingNow1743016

NEET 2020: एक हॉल में बैठ सकेंगे सिर्फ 12 परीक्षार्थी, कुछ ऐसे की जा रही है 13 सितंबर की परीक्षा की तैयारी

2020 में कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी ने शिक्षा जगत पर गहरा असर डाला है. स्कूल-कॉलेज की परीक्षाओं से लेकर प्रतियोगी परीक्षाओं तक, सभी कुछ तय समय से काफी ज्यादा समय तक के लिए स्थगित कर दी गई थीं.

सोशल डिस्टेंसिंग का रखेंगे ध्यान

नई दिल्ली: 2020 में कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी ने शिक्षा जगत पर गहरा असर डाला है. स्कूल-कॉलेज की परीक्षाओं से लेकर प्रतियोगी परीक्षाओं तक, सभी कुछ तय समय से काफी ज्यादा समय तक के लिए स्थगित कर दी गई थीं. हालांकि, अब जीवन पटरी पर लौट रहा है और इसी के साथ परीक्षाओं के नए शेड्यूल भी तैयार हो रहे हैं. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने 1 सितंबर से 6 सितंबर तक जेईई मेन (JEE Main) परीक्षाओं का आयोजन करवाया था. अब एनटीए (NTA) मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम नीट (Medical Entrance Exam NEET) के आयोजन की तैयारी में जुटा हुआ है.

  1. जेईई मेन की परीक्षाओं के बाद अब नीट की तैयारी शुरू हो चुकी है
  2. देशभर में 13 सितंबर 2020 को नीट की परीक्षा का आयोजन होगा
  3. इसके लिए विद्यार्थियों को परीक्षा स्थल पर मास्क मुहैया करवाए जाएंगे

सितंबर में ही है नीट की परीक्षा
नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट यानी कि नीट (NEET) का आयोजन चिकित्सीय कॉलेज में प्रवेश के लिए आयोजित करवाया जाता है. इस साल 13 सितंबर को नीट की परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी. इसके लिए करीब 15 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण करवाया है. 13 सितंबर 2020 की तारीख तय होने से पहले नीट की परीक्षा को दो बार स्थगित किया जा चुका है. एनटीए के अधिकारियों की मानें तो देश भर से 15.97 लाख उम्मीदवारों ने नीट के लिए पंजीकरण करवाया है.  

यह भी पढ़ें- इस दिन आएंगे JEE मेन के रिजल्ट, 27 सितंबर को होगी JEE एडवांस की परीक्षा

सोशल डिस्टेंसिंग का रखेंगे ध्यान
कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए जरूरी है कि एक-दूसरे से कुछ फीट की दूरी रखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का पूरा ध्यान रखा जाए. नीट (NEET) की परीक्षा के सफल आयोजन और कोविड-19 (COVID-19) के लिए बनाए गए मानकों को पूरा करने के लिए एनटीए (NTA) ने अपने 2,546 परीक्षा केंद्रों को बढ़ाकर 3,843 तक कर दिया है. वहीं, हर कमरे में अब 24 परीक्षार्थियों के बजाय 12 परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था की जा रही है.

रखा जाएगा इन बातों का ध्यान
सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाने के साथ ही एजेंसी कुछ अन्य बातों का भी खास ख्याल रखेगी.
1. परीक्षा केंद्र की एंट्री पर हैंड सैनिटाइजर (Hand Sanitizer) उपलब्ध करवाया जाएगा. परीक्षा हॉल के अंदर भी सैनिटाइजर रखे जाएंगे.
2. उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड (Admit Card) जांचने के लिए बारकोड रीडर (Barcode Reader) का इस्तेमाल किया जाएगा.
3. एंट्री और एग्जिट के रास्ते बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा. 
4. सभी परीक्षार्थियों को मास्क (Mask) और सैनिटाइजर लेकर आना होगा लेकिन परीक्षा हॉल के अंदर वे उन्हीं मास्क का इस्तेमाल कर सकेंगे, जो उन्हें वहां उपलब्ध करवाए जाएंगे.

यह भी पढ़ें- शिक्षकों के लिए भी काफी मुश्किल है 'Digital Education', खास अंदाज में कहिए शुक्रिया

 

5. सभी परीक्षार्थियों को 3 स्तरीय सुरक्षा वाले मास्क (3-Ply Mask) दिए जाएंगे और परीक्षा के दौरान उन्हें वही पहनने होंगे.
6. उड़ीसा, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की सरकारों ने अपने यहां आने वाले परीक्षार्थियों के आने-जाने की व्यवस्था करने का आश्वासन दिया है.
7. 13 सितंबर को कोलकाता में विशेष मेट्रो (Kolkata Metro) सेवा चलाई जाएगी. उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड दिखाने पर मेट्रो में बैठने की अनुमति मिलेगी. उनके साथ उनके अभिभावक भी मेट्रो में यात्रा कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें- JEE-NEET परीक्षाओं को मिली हरी झंडी, 6 राज्यों की पुनर्विचार याचिका SC ने की खारिज

परीक्षार्थियों से अनुरोध है कि वे खुद भी अपने और अपने अभिभावकों की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखें.

शिक्षा जगत से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

VIDEO

Trending news