Sachin Pilot ने जिस कॉलेज से की है पढ़ाई, वहां की साल भर की फीस जानकर चकरा जाएगा आपका सिर
Advertisement
trendingNow11705691

Sachin Pilot ने जिस कॉलेज से की है पढ़ाई, वहां की साल भर की फीस जानकर चकरा जाएगा आपका सिर

Sachin Pilot Qualification: सचिन की स्कूली शिक्षा नई दिल्ली के एयरफोर्स बालभारती स्कूल से हुई है. उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के सेंट स्टीफंस कॉलेज से ग्रेजुएशन पूरा किया है. जानिए वह हायर एजुकेशन के लिए कहां गए थे.

Sachin Pilot ने जिस कॉलेज से की है पढ़ाई, वहां की साल भर की फीस जानकर चकरा जाएगा आपका सिर

Sachin Pilot Qualification: आजकल सचिन पायलट और राजस्थान पॉलिटिक्स (Rajasthan Politics) देश में चर्चा का विषय बनी हुई है. आज हम आज बात करेंगे सचिन पायलट के एजुकेशन के बारे में. उनकी हायर एजुकेशन ऐसे कॉलज से हुई है, जिसकी एक साल की फीस में एक आम इंसान अपना घर और गाड़ी सबकुछ खरीद सकता है. आइए जानते हैं कि कांग्रेस के नेता सचिन पायलट कितने पढ़े-लिखे हैं, उन्होंने कहां से और कितनी पढ़ाई की है.

इंडिया से ही किया है ग्रेजुएशन
सचिन पायलय के पिता राजेश पायलट का नाम कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व पीएम राजीव गांधी के करीबियों में शामिल था. सचिन की भी गांधी परिवार से काफी नजदीकियां बताई जाती हैं, जिस समय राजेश पायलट की मृत्यु हुई थी, तब सचिन विदेश में थे. पिता की अचानक मृत्यु के बाद उन्हें सबकुछ छोड़कर राजनीति में आना पड़ा.

सचिन की शुरुआती पढ़ाई
दिल्ली यूनिवर्सिटी के सेंट स्टीफंस कॉलेज से सचिन ने इंग्लिश विषय में बीए ऑनर्स की डिग्री ली है. जानकारी के मुताबिक ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद उन्होंने कुछ समय तक नौकरी भी की थी.

यूएस से किया पोस्ट ग्रेजुएशन
ग्रेजुएशन करने के बाद सचिन को हायर एजुकेशन लेना था, जिसकी पढ़ाई के लिए वे अमेरिका चले गए. यहां सचिन ने पेंसिलवेनिया यूनिवर्सिटी के व्हार्टन बिजनेस स्कूल में दाखिला लिया. सचिन यहां एमबीए की पढ़ाई करने के लिए आए थे. वह डिग्री कंप्लीट करते इससे पहले ही उन्हें पिता की मौत की खबर उन्हें मिली. हालांकि, उन्होंने अपना पोस्ट ग्रेजुएशन पूरा किया और वापस आकर वह अपने पिता के नक्शे कदम में चले और राजस्थान की राजनीति में कदम रखा. 

इतनी थी उनका कॉलेज की फीस
पेंसिलवेनिया यूनिवर्सिटी का व्हार्टन बिजनेस स्कूल दुनिया के टॉप बिजनेस स्कूल में से शुमार है, जहां पढ़ना ज्यादातर युवाओं की किसी की ख्वाहिश होती है. साल 2017 की फोर्ब्स मैगजीन की टॉप एमबीए कॉलेज की लिस्ट में व्हार्टन स्कूल पहले नंबर पर था. उस समय इस कॉलेज की एक साल की फीस करीब 78 लाख रुपये था, जिसमें में सभी खर्च शामिल थे.

Trending news