राजस्थान देश का पहला राज्य बना, जहां एक क्लिक पर मिलेगा करियर की सभी जानकारी

यूनिसेफ के सहयोग से तैयार यह पोर्टल पूरे देश में राजस्थान में ही सबसे पहले तैयार किया गया है.

राजस्थान देश का पहला राज्य बना, जहां एक क्लिक पर मिलेगा करियर की सभी जानकारी
राजीव गांधी करियर काउंसलिंग सेल का भी गठन किया जाएगा. (फोटो साभार @DIPRRajasthan)

ललित वर्मा, जयपुर: राजीव गांधी करियर पोर्टल के लोकार्पण के साथ ही राजस्थान शिक्षा के क्षेत्र में देश का ऐसा पहला राज्य बन गया है जो अपने विद्यार्थियों को करियर की सभी जानकारी एक क्लिक पर देगा. प्रदेश के विद्यार्थियों को रोजगारोन्मुखी शिक्षा की सौगात के रूप में शिक्षा राज्य मंत्री  गोविन्द सिंह डोटासरा ने शिक्षा संकुल में स्कूल शिक्षा के विद्यार्थियों के लिए तैयार देश के पहले राजीव गांधी करियर पोर्टल का लोकार्पण किया जो कक्षा 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों को करियर से जुड़ी सभी जानकारी देगा. यूनिसेफ के सहयोग से तैयार यह पोर्टल पूरे देश में राजस्थान में ही सबसे पहले तैयार किया गया है.

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह टोडायरा ने ‘राजीव गांधी पोर्टल’ लोकार्पण के साथ ही शिक्षा विभाग में ‘राजीव गांधी कैरियर काउंसलिंग’ सेल का गठन किए जाने की भी घोषणा की. उन्होंने कहा कि देश में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आई.टी.) की पहल पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी ने ही की थी. इसलिए उनके नामकरण पर ही करियर पोर्टल और सेल गठित की गई है. शिक्षा राज्य मंत्री  डोटासरा ने बताया कि राज्य के विद्यार्थियों को रोजगारोन्मुखी शिक्षा की पहल के अंतर्गत तैयार यह पोर्टल कैरियर मार्गदर्शन के साथ ही विद्यार्थियों को विभिन्न प्रकार की मिलने वाली स्काॅलरशिप, विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं आदि के बारे में भी जानकारी देने में महत्ती भूमिका निभायेगा उन्होंने बताया कि राज्य सरकार की यह प्राथमिकता है कि प्रदेश के विद्यार्थियों को रोजगारोन्मुखी शिक्षा प्रदान करने के साथ ही उन्हें सूचना संपन्न बनाया जाए.

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने इस बात पर प्रसन्नता जताई कि यूनिसेफ ने रोजगारोन्मुखी शिक्षा के वर्तमान सरकार के आरंभिक प्रयासों को ध्यान में रखते हुए देशभर के राज्यों में से राजस्थान का चयन करते हुए पहला राजीव गांधी कैरियर पोर्टल यहां प्रारंभ करने में सहयोग किया है.उन्होंने बताया कि इस कैरियर पोर्टल के अंतर्गत कक्षा 9 से 12 के विद्यार्थी विभिन्न उच्च षिक्षण संस्थाओं, विष्वविद्यालयों के कैरियर उपयोगी कोर्सेज, विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं से संबंधित जानकारियां, रोजगारोन्मुखी पाठ्यक्रमों आदि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे.

डोटासरा ने कहा कि राज्य सरकार विद्यालयों में नवाचारों के जरिए गुणवत्तापूर्ण षिक्षा प्रदान करने के साथ ही रोजगारोन्मुखी शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य को लेकर कार्य कर रही है. सरकार का प्रयास है कि विद्यालय बेहतरीन शिक्षा के केन्द्र बनने के साथ ही वे विद्यार्थियों को सूचना संपन्न करने वाले भी हो. इस दिशा में ‘कैरियर पोर्टल’ की शुरूआत महत्ती पहल होगी.