Republic Day 2023: पहली बार होगी कर्तव्यपथ पर परेड, थल सेना की मिसाइल टुकड़ी का नेतृत्व करेंगी चेतना शर्मा
Advertisement

Republic Day 2023: पहली बार होगी कर्तव्यपथ पर परेड, थल सेना की मिसाइल टुकड़ी का नेतृत्व करेंगी चेतना शर्मा

Republic Day 2023: गणतंत्र दिवस की परेड पूरे देश के लिए आकर्षण का केंद्र होती है. इसमें जो कारनामे और कार्यक्रम होते हैं वो कहीं देखने को नहीं मिलते हैं. यहां आने वाली झाकियां दिल को छू लेने वाली होती हैं. इस दिन इस बार भी कुछ खास होने जा रहा है. जानें यहां...

Republic Day 2023: पहली बार होगी कर्तव्यपथ पर परेड, थल सेना की मिसाइल टुकड़ी का नेतृत्व करेंगी चेतना शर्मा

Lt Chetana Sharma: देश में इस बार 74वां गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा. गणतंत्र दिवस (Republic Day 2023) को लेकर तैयारियां हो चुकी हैं. गणतंत्र दिवस के मौके पर होने वाली परेड इस साल बेहद खास है, क्योंकि पिछले 73 सालों से राजपथ पर हो रही परेड पहली बार कर्तव्यपथ पर आयोजित होने जा रही है. कर्तव्यपथ पर तीनों सेनाओं के मार्चिंग दस्ते अपनी-अपनी पेशकश देंगे. गणतंत्र दिवस पर हर साल कुछ नया देखने को मिलता है.

इसी क्रम में इस बार परेड में कर्तव्यपथ पर मिसाइल टुकड़ी का नेतृत्व महिला अधिकारी चेतना शर्मा करेंगी, जो बाइक राइडर डेयरडेविल्स टीम के साथ नजर आएंगी. इतना ही नहीं यह पहला ऐसा मौका होगा, जब बीएसएफ की पहली महिला टुकड़ी कर्तव्य पथ पर ऊंट की सवारी करती नजर आएंगी. 

तीनों सेनाओं में महिला सशक्तिकरण की धूम
इंडियन नेवी और एयर फोर्स के बाद अब आर्मी में भी महिला अधिकारी मार्चिंग दस्ते की परेड का नेतृत्व करती नजर आएंगी. थल सेना में स्वदेश में बनी आकाश मिसाइल सिस्टम के प्रदर्शन के दौरान युवा अधिकारी लेफ्टिनेंट चेतना शर्मा इसे लीड करेंगी. यह मिसाइल सतह से हवा में मार करने में सक्षम है. यह कहना गलत नहीं होगा कि सेना के तीनों अंगों में महिला अधिकारियों की मौजूदगी और उनके बढ़ते प्रतिनिधित्व की झलक इस बार गणतंत्र दिवस परेड में देखने को मिलेगी.

लेफ्टिनेंट चेतना शर्मा भारतीय थल सेना के आर्मी एयर डिफेंस रेजीमेंट की युवा अधिकारी हैं. यह रेजीमेंट दुश्मनों के ड्रोन और एयक्राफ्ट से देश की सुरक्षा सुनिश्चित करती है. चेतना शर्मा मूल रूप से राजस्थान के खाटू श्याम गांव से आती हैं. उन्होंने एनआईटी, भोपाल से इंजीनियरिंग की है. उसके बाद वह सेना में अधिकारी बनीं.

कर्तव्य पथ पर दिखेंगी BSF ऊंट दस्ते की महिला टुकड़ी
इस बार बीएसएफ की पहली महिला टुकड़ी ऊंट दस्ते की महिला टुकड़ी अपने पुरुष सुरक्षाबलों के साथ कदमताल करेगी. आपको बता दें कि बीएसएफ का ऊंट दस्ता साल 1976 से गणतंत्र दिवस की परेड में हिस्सा ले रहा है. सबसे खास बात आपको बता दें कि महिला सुरक्षा बल हाल ही में ऊंट सवार दस्ते का हिस्सा बनी है. ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि इस बार का गणतंत्र दिवस परेड समारोह कई मायनों में बेहद खास रहने वाला है. 

Trending news