दिव्यकीर्ति सर ने कहा इस क्लास से शुरू करें UPSC की तैयारी, पहले प्रयास में ही बन जाएंगे IAS
Advertisement
trendingNow11697578

दिव्यकीर्ति सर ने कहा इस क्लास से शुरू करें UPSC की तैयारी, पहले प्रयास में ही बन जाएंगे IAS

UPSC Preparation Tips by Vikas Divyakirti: देश की सबसे कठिन यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के लिए किसी भी स्ट्रीम यानी आर्ट्स, कॉमर्स या साइंस के छात्र तैयारी कर सकते हैं और ग्रेजुएशन पूरी होते ही अपना पहला अटेंप्ट दे सकते हैं.

दिव्यकीर्ति सर ने कहा इस क्लास से शुरू करें UPSC की तैयारी, पहले प्रयास में ही बन जाएंगे IAS

UPSC Preparation Tips by Vikas Divyakirti: देश भर में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कराने के लिए मशहूर दृष्टि आईएएस (Drishti IAS) के फाउंडर विकास दिव्यकीर्ति (Vikas Divyakirti) को आज कौन नहीं जानता. परीक्षा को लेकर दी गई उनकी टिप्स बेहद ही खास होती है, जिसे अगर ढंग से फॉलो किया जाए, तो कोई भी उम्मीदवार इस परीक्षा को आसानी से क्रैक कर सकता है. वह UPSC की कोचिंग और अपनी मोटिवेशनल बातों के लिए काफी फेमस हैं. हाल ही में उनका एक वीडियो काफी वायरल हो रहा था, जिसमें उन्होंने यह बताया कि एक उम्मीदवार को किस क्लास से यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए.

इस समय शुरू कर दें तैयारी
दरअसल, एक इंटरव्यू के दौरान जब उनसे यह सवाल किया गया कि एक छात्र जो बड़ा होकर IAS या IPS ऑफिसर बनना चाहता है, उसे किस क्लास से यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए. ऐसे में उन्होंने इस सवाल का जवाब देते हुए कहा कि जो छात्र स्कूल में है और भविष्य में यह परीक्षा देने की सोच रहे, तो उन छात्रों को फिलहाल कक्षा 12वीं तक करनी चाहिए. हालांकि, उन छात्रों को यह जरूर पता होना चाहिए कि उन्हें आगे किस फील्ड में जाना है और कैसे अपना करियर बनाना है.  

कोई भी दे सकता है एग्जाम
इसके अलावा उन्होंने यह भी बताया कि UPSC की परीक्षा देने कि लिए जरूरी नहीं है कि आपकी मैथ्स या साइंस बहुत अच्छी हो. इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने कक्षा 12वीं कि स्ट्रीम से पास की है या फिर ग्रेजुएशन में आपके पास कौन से विषय थे. किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएट एक उम्मीदवार इस परीक्षा को दे सकता है, लेकिन इस परीक्षा को देने और इसे पास करने के लिए सबसे जरूरी है कि आपकी लैंग्वेज पर अच्छी पकड़ हो. 

तैयारी के लिए ये समय सबसे बेस्ट 
अगर आप लगातार डिसिप्लिन के साथ इस परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं, तो आपको कॉलेज से तीन से चार के दौरान ही थोड़ा-थोड़ा समय निकाल कर पूरा सिलेबस खत्म कर देना चाहिए. इसके अलावा जो छात्र ऐसा नहीं कर सकते, वे ग्रेजुएशन के लास्ट ईयर या सेमेस्टर से यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू कर सकते हैं.

Trending news