ये है भारत की सबसे 'बोरिंग' ट्रेन, एक बार चढ़े तो 4 दिन बाद उतरते हैं पैसेंजर्स
Advertisement
trendingNow11989159

ये है भारत की सबसे 'बोरिंग' ट्रेन, एक बार चढ़े तो 4 दिन बाद उतरते हैं पैसेंजर्स

Longest Distance Passenger Train of India: भारत का सबसे लंबी दूरी तय करने वाली पैसेंजर ट्रेन को अपने गंतव्य पर पहुंचने में करीब 4 दिन का समय लगता है, जिसमें वह ट्रेन 4273 किलोमीटर का सफर तय करती है.

ये है भारत की सबसे 'बोरिंग' ट्रेन, एक बार चढ़े तो 4 दिन बाद उतरते हैं पैसेंजर्स

Longest Distance Passenger Train of India: भारतीय ट्रेनें हमारे देश की लाइफ-लाइन हैं. इनका नेटवर्क पूरे देश में फैला हुआ है. पूरे एशिया में भारत का रेल नेटवर्क दूसरा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. रोजाना करोंड़ों लोग इसके जरिए सफर करते हैं. इसके अलावा भारतीय रेलवे यातायात का सबसे सस्ता साधन है. आप बहुत कम पैसे में भी लंबी दूरी की यात्रा कर सकते हैं. भारत में 13 हजार से ज्यादा ट्रेनें चलती हैं, जिसमें से कुछ आस-पास के एक शहर से दूसरे शहर, तो कुछ देश के एक कोने से दूसरे कोने तक जाती है. देश के एक कोने से दुसरे कोने जाने में एक ट्रेन को कई दिनों का समय लग जाता है. बात करें भारत की उस ट्रेन की, जो देशभर में सबसे लंबी दूरी तय करती है, तो उसका नाम है विवेक एक्सप्रेस, जो असम के डिब्रूगढ़ से तमिलनाडु के कन्याकुमारी तक का सफर तय करती है.

करती है डिब्रूगढ़ से कन्याकुमारी तक का सफर
विवेक एक्सप्रेस को असम के डिब्रूगढ़ से तमिलनाडु के कन्याकुमारी तक का सफर तय करने में करीब 82 घंटे 50 मिनट का समय लग जाता है. विवेक एक्सप्रेस ट्रेन शनिवार की रात 11:05 पर डिब्रूगढ़ से निकलती है और बुधवार की सुबह 9:55 मिनट पर कन्याकुमारी पहुंचती है. इस दौरान ट्रेन करीब 56 स्टेशनों पर रुकती है. विवेक एक्सप्रेस डिब्रूगढ़ से कन्याकुमारी तक करीब 4,273 किलोमीटर का सफर तय करती है. हालांकि, अगर हम आपको बताएं कि दुनिया में सबसे लंबा सफर तय करने वाली ट्रेन के मुकाबले विवेक एक्सप्रेस केवल उसका आधी दूरी ही तय करती है, तो यकीनन आप हैरान रह जाएंगे. दरअसल, रूस के ट्रांस-साबेरियन रूट पर चलने वाली ट्रेन विवेक एक्सप्रेस के मुकाबले दोगुना सफर तय करती है.

ये है भारत की दूसरी लंबी दूरी की ट्रेन
इसके अलावा बता दें कि भारत की दूसरी सबसे लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेन का नाम है हिमसागर एक्सप्रेस, जो जम्मू के मां वैष्णो देवी कटरा रेलवे स्टेशन से तमिलनाडु के कन्याकुमारी तक चलती है. हिमसागर एक्सप्रेस को अपना यह सफर तय करने में करीब 72 घंटे और 30 मिनट का समय लगता है, जिस दौरान ट्रेन 3,785 किलोमीटर की यात्रा तय करती है.

Trending news