आखिर क्यों आज भी संसद भवन में लगे हैं उल्टे पंखे? वजह जान रह जाएंगे भौचक्के
Advertisement
trendingNow11525588

आखिर क्यों आज भी संसद भवन में लगे हैं उल्टे पंखे? वजह जान रह जाएंगे भौचक्के

Why Inverted Fan Installed in Parliament House: आज इतनी तकनीकि तरक्की के बावजूद भी भारत के संसद भवन में उल्टे पंखे ही लगे हुए हैं.

आखिर क्यों आज भी संसद भवन में लगे हैं उल्टे पंखे? वजह जान रह जाएंगे भौचक्के

नई दिल्ली: भारत का संसद भवन जिसे इंग्लिश में Parliament House कहा जाता है. यह देश की राजधानी दिल्ली में स्थित में है. संसद भवन में दो सदन हैं, जिसे हम लोक सभा और राज्य सभा के नाम से जानते हैं. यह बेसिक जानकारी तो शायद आप भी जानते होंगे, लेकिन आज हम आपको संसद भवन के एक अटपटे से रहस्य के बारे में बताएंगे, जिसे जानकर आपका दिमाग पूरी तरह से घूम जाएगा. आप शायद जानते हों या नहीं, लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि संसद भवन में जो पंखे लगे हुए हैं, वो सभी पंखे उल्टे हैं. अब क्या आप बता सकते हैं कि आखिर संसद भवन में पंखे, उल्टे क्यों लगाए गए हैं. अगर नहीं, तो आइये आज हम आपको इसके बारे में बताते हैं.

दरअसल, बता दें कि जब संसद भवन का निर्माण किया गया था, तब इसका गुंबद काफी ऊंचा बनाया गया था. अब संसद भवन के स्ट्रक्चर को देखें, तो भवन के सेंट्रल हॉल का गुंबद संसद भवन के सेंटर में पड़ता है. अब गुंबद की ऊंचाई के कारण इस पर सीलिंग फैन लगाना काफी मुश्किल हो रहा था. काफी लंबे डंडे के जरिए भी हॉल में पंखे लगाने की कोशिश की गई, लेकिन यह कोशिश भी काम ना आई.

इसके बाद एक तरकीब लगाई गई, जो आज तक चली आ रही है. दरअसल, हॉल में अलग-अलग जगहों पर खंभे लगाए गए और फिर उन पर पंखों को उल्टा करके लगाया गया. पंखों को उल्टा करके लगाने के पीछे सबसे अहम वजह यह थी कि हॉल में लगे पंखे की हवा हॉल के कोने-कोने तक जाए. वहीं, बता दें कि तकनीकि तरक्की के बाद भी आज तक देश के संसद भवन में उल्टे पंखे ही लगे हुए हैं.

Trending news