Barbie: पूरी दुनिया में धूम मचा रही है यह फिल्म; लेकिन पाकिस्तान, ईरान, रूस समेत कई देशों ने किया बैन
Advertisement

Barbie: पूरी दुनिया में धूम मचा रही है यह फिल्म; लेकिन पाकिस्तान, ईरान, रूस समेत कई देशों ने किया बैन

Film Barbie: बीते कई महीनों से हॉलीवुड प्रेमी दुनिया भर में फिल्म बार्बी का इंतजार कर रहे थे. फिल्म उम्मीदों पर खरी उतरी है और तमाम देशों में इसके शो हाउसफुल चल रहे हैं. भारत में भी इसे अच्छी ओपनिंग मिली. परंतु कई देशों में इसे अलग-अलग कारणों से बैन कर दिया गया है.

 

Barbie: पूरी दुनिया में धूम मचा रही है यह फिल्म; लेकिन पाकिस्तान, ईरान, रूस समेत कई देशों ने किया बैन

Film Barbie Ban: बीते शुक्रवार को रिलीज हुई दो हॉलीवुड फिल्में ओपेनहाइमर और बार्बी दुनिया भर में धूम मचा रही हैं. हालांकि दोनों का कलेक्शन बढ़िया है, मगर बार्बी खास तौर पर अमेरिका में ओपेनहाइमर से दुगनी स्पीड से बिजनेस कर रही है. भारत में जरूर ओपेनहाइमर को लेकर उल्टी स्थिति है. इस फिल्म ने जहां भारत में 14 करोड़ से ज्यादा की ओपनिंग ली, वहीं बार्बी का पहले दिन का कलेक्शन साढ़े चार करोड़ के करीब था. यह बॉलीवुड फिल्मों के लिए खतरे की घंटी तो है, लेकिन बार्बी ने कई देशों में खतरे की घंटी बजाई है. फिल्म को अलग-अलग वजहों से ईरान, पाकिस्तान, रूस, वियतनाम जैसे देशों ने अपने यहां प्रतिबंधित कर दिया है.

आपत्तिजनक सामग्री
पाकिस्तान ने फिल्म की एलजीबीटीक्यू प्लस थीम के कारण प्रतिबंध लगाया है, वहीं ईरान ने इस पर स्थायी रूप से प्रतिबंध लगाया है. रूस, वियतनाम और फिलीपींस जैसे देशों ने भी फिल्म पर बैन लगा दिया है. पाकिस्तान में प्रतिबंध स्थाई नहीं और वहां के पंजाब सेंसर बोर्ड ने कहा है कि अगर आपत्तजनक सामग्री हटाई जाती है, तो वे इसे रिलीज होने देंगे. हालाँकि, यूएई, मिस्र, कतर, ईरान, सऊदी अरब जैसे अन्य इस्लामिक देशों ने फिल्म पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाया है. अधिकांश इस्लामी राष्ट्र एलजीबीटीक्यू से जुड़ा कंटेंट हमेशा ही बैन करते हैं. ऐसे में वहां हॉलीवुड फिल्मों और वेब सीरीजों पर इस तरह का प्रतिबंध असामान्य नहीं है.

चीन के साथ समस्या
रूस ने फिल्म पर अस्थायी रूप से प्रतिबंध लगाया है. वहां इसे बच्चों के बीच उपभोक्तावादी नजरिये को बढ़ावा देने वाली फिल्म बताया गया है. जबकि वियतनाम और फिलीपींस ने फिल्म के मानचित्र में दिखाए गई अपनी राजनीतिक सीमा के गलत चित्रण के लिए बैन किया है. इन देशों की चीन के साथ लगती सीमा नाइन डैश लाइन कहलाती है. इन देशों ने कहा है कि दक्षिण चीन सागर में इस लाइन को गलत दिखाने से इलाके में चीन का दावा मजबूत होता है. ये देश दक्षिण चीन सागर में चीन के कई दावों को खारिज करते रहे हैं. निर्देशक ग्रेटा गेरविग की मार्गोट रॉबी और रयान गोसलिंग स्टारर यह फैंटेसी-कॉमेडी समीक्षकों ने पसंद की है और दर्शकों ने भी इसमें दिलचस्पी दिखाई है. कई देशों में फिल्म हाउसफुल जा रही है.

 

Trending news