close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

World Cup 2019: क्रिकेट प्रेमियों के लिए बॉलीवुड में भी है खजाना, मैच के साथ लें इन फिल्मों का मजा

आईसीसी क्रिकेट वल्ड कप 2019 का आगाज़ बस होने ही वाला है. yah पल क्रिकेट के सच्चे भक्तों के लिए किसी महाकुम्भ से काम नहीं. लेकिन क्रिकेट के दीवानों के लिए बॉलीवुड भी कभी पीछे नहीं रहा

World Cup 2019: क्रिकेट प्रेमियों के लिए बॉलीवुड में भी है खजाना, मैच के साथ लें इन फिल्मों का मजा

नई दिल्ली: आईसीसी क्रिकेट वल्ड कप 2019 का आगाज़ बस होने ही वाला है. yah पल क्रिकेट के सच्चे भक्तों के लिए किसी महाकुम्भ से काम नहीं. लेकिन क्रिकेट के दीवानों के लिए बॉलीवुड भी कभी पीछे नहीं रहा. क्रिकेट को बॉलीवुड फिल्मों के साथ मिक्स कर दें तो इतिहास उठाने में भी हम पीछे नहीं रहेंगे. बॉलीवुड में क्रिकेट पर अब तक कई फिल्में बनी हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी ही क्रिकेट पर बनी फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं... 

लव मैरिज-1959
इस फिल्म में देव आनंद ने सुनिल कुमार नाम के एक क्रिकेटर का रोल प्ले किया था. जो झांसी में अपने भाई के साथ रहता था. फिर कुछ टाइम बाद सुनिल झांसी छोड़ बॉम्बे में नौकरी के सिलसिले में आकर रहने लगता है और एक कमरा किराए पर खरीद लेते है. इस फिल्म में मकान मालिक की बेटी गीता (माला सिन्हा) को क्रिकेट की वजह से देव आंनद से प्यार हो जाता है. और शादी के कुछ टाइम बाद ही दोनों का रिश्ता टूटने की कगार पे खड़ा हो जाता है. इस फिल्म को सुबोध मुखर्जी ने डायरेक्ट किया था.  

ऑल राउंडर-1984
इस फिल्म में बिरजू कुमार (विनोद मेहरा) अपने भाई अजय (कुमार गौरव) के क्रिकेट खेलने के सपने को पुरा करने के लिए बहुत मेहनत करता है. अजय भारतीय टीम में अपनी जगह भी बना लेता है लेकिन वीकरम (शक्ति कपूर) के खर्चे पर. जो कुछ टाइम बाद जलन में तबदील हो जाता है और अजय को टीम से बाहर निकाल दिया जाता है.

लगान-2001
इस फिल्म में बॉलीवुड के मिस्टर परफैक्टनिस्ट माने जाने वाले आमिर खान (भुवन) भारी लगान को हटाने के लिए ब्रिटिश राज के साथ क्रिकेट मैच खेलते है और कड़ी मेहनत के बाद अपना लगान हटा लेते है. फिल्म को आशुतोष गॉवारिकर ने डायरेक्ट किया था. इस फिल्म को ऑस्कर अवॉर्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है.

इकबाल-2005
डायरेक्टर नागेश कुकुनॉर ने इकबाल फिल्म बनाकर सबको हैरान कर दिया था. इस फिल्म में क्ष्रेयास तालपडे ने मुख्य भूमिका अदा की और नसरुद्दीन शाह ने कॉच का रोल प्ले किया था. फिल्म में इकबाल एक गूंगा और बहरा क्रिकेटर के जो टीम इंडिया के लिए सिलेक्ट हो जाता है.

चैन खुली की मैन खुली-2007
13 साल के लड़के करन (जैन खान) पर बनी ये फिल्म दर्शकों के लिए काफी एंटरटेनिंग थी. फिल्म में करन को कपिल देव का 1983 वल्ड में खेला हुआ बैट मिल जाता है. जिसे वो अपना मैजिक बैट समझ कर इंडियन टीम के लिए खेलता है.  

महेन्द्र सिंह धोनी-2016
क्रिकेट को एक अलग मुकाम पर पहुंचाने वाले धोनी का नाम हर किसी की जुबान पर चढ़ा हुआ है. ये फिल्म धोनी की लाइफ पर बेस्ड है. जिसके रिलीज होते ही धोनी के फैन्स के बीच एक अलग ही जोश देखने को मिला. फिल्म में धोनी का किरदार एक्टर सुशांत सिंह राजपूत ने निभाया है जिसे नीरज पांडे ने डायरेक्ट किया था.

इस लिस्ट में अव्वल नंबर, सलाम इंडिया, हैट्रिक, जन्नत, अजहर, विक्ट्री, दिल बोले हडिप्पा और पटियाला हॉउस जैसी कई फिल्में बनी हैं. वहीं अब बॉलीवुड के बाजीराव रणवीर सिंह क्रिकेटर कपिल देव की जिन्दगी पर बन रही फिल्म '83' में कपिल देव के किरदार में नजर आने वाले हैं.

बॉलीवुड की और खबरें पढ़ें