close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

#Throwback: इस मशहूर सिंगर के आगे नहीं चला था इंदिरा गांधी का जोर, लगा दिया था गानों पर बैन

25 जून 1975 में देश में इमरजेंसी लागू हुई थी और 21 मार्च 1977 मतलब 21 महीने तक देश में पहरा लगा दिया गया था. आज इंदिरा गांधी के शासनकाल में लगी इस इमरजेंसी को 44 साल हो गए हैं.

#Throwback: इस मशहूर सिंगर के आगे नहीं चला था इंदिरा गांधी का जोर, लगा दिया था गानों पर बैन
इंदिरा गांधी और किशोर कुमार (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: बॉलीवुड के मशहूर और लोकप्रिय सिंगर किशोर कुमार के गाने आज भी खूब पसंद किए जाते हैं लेकिन देश में एक वक्त ऐसा भी था जब किशोर के गानों पर बैन लगा दिया गया था. 25 जून 1975 में देश में इमरजेंसी लागू हुई थी और 21 मार्च 1977 मतलब 21 महीने तक देश में पहरा लगा दिया गया था. आज इंदिरा गांधी के शासनकाल में लगी इस इमरजेंसी को 44 साल हो गए हैं. इस दौरान के कई किस्से इतिहास में दर्ज हैं जिनके बारे में सुनकर लोग आज भी हैरान रह जाते हैं. इंदिरा गांधी ने किशोर कुमार को इस दौरान के ऑफर दिया जिसे सिंगर ने सिरे से खारिज कर दिया था और उसे बाद उनके गानों पर बैन लगा दिया गया था. 

बताया जाता है कि किशोर कुमार को इंदिरा गांधी का प्रोपेगेंडा संभालने वाले विद्या चरण शुक्ला की ओर से फोन गया. फोन करने वाले ने किशोर को ऑफर दिया था कि वे इंदिरा गांधी के इमरजेंसी के 20 सूत्री प्रोग्राम के लिए बनाए गाने को अपनी आवाज दें. किशोर ने पूछा कि वो इस गाने को क्यों गाएं तो फोन करने वाले ने कहा कि ये सूचना और प्रसारण मंत्री वीसी शुक्ला का आदेश है. आदेश सुनते ही किशोर कुमार भड़क गए और उन्होंने फोन करने वाले को डपट कर बोला- पागल सा... चल भाग. 

महान गायक किशोर कुमार के किरदार में नजर आएगा यह सिंगर, बायोपिक की कास्टिंग शुरू!

emergency in india

B'day: आज है किशोर कुमार का 89वां जन्‍मदिन, जानें गीतों के जादूगर की कुछ खास बातें

 

किशोर कुमार की इस बात से मंत्री जी का पारा चढ़ गया और उन्होंने ऑल इंडिया रेडियो पर किशोर कुमार के गाने बैन कर दिए थे. इतना ही नहीं किशोर अभिनीत फिल्मों के प्रसारण पर भी रोक लगा दी गई. यही नहीं किशोर कुमार के गानों के ग्रामोफोन रिकॉर्ड्स की बिक्री भी प्रतिबंधित कर दी गई थी. इमरजेंसी के समय की ये घटना आज भी लोगों को चौंका देती है. 

बॉलीवुड की और खबरें पढ़ें