जब राजेश खन्ना ने की थी अमिताभ की Insult, तब गुस्से में जया ने कही थी यह बड़ी बात

राजेश खन्ना आज हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनकी यादें आज भी हमारे जेहन में बसी हुई हैं.

जब राजेश खन्ना ने की थी अमिताभ की Insult, तब गुस्से में जया ने कही थी यह बड़ी बात
यह बात साल 1972 की है जब फिल्म 'बावर्ची' की शूटिंग चल रही थी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) का नाम आज भी बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेताओं में शुमार है. उनका जन्म 29 दिसंबर 1942 में हुआ था. राजेश खन्ना आज हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनकी यादें आज भी हमारे जेहन में बसी हुई हैं. उन्होंने 1969 से 1972 तक लगातार 15 सोलो सुपरहिट फिल्में दिए, जिसमें 'आराधना', 'इत्तेफाक', 'दो रास्ते', 'बंधन', 'डोली', 'सफर', 'खामोशी', 'कटी पतंग', 'आन मिलो सजना', 'ट्रैन', 'आनंद', 'सच्चा झूठा', 'दुश्मन', 'महबूब की मेंहदी' और 'हाथी मेरे साथी' जैसी फिल्में मुख्य रूप से शामिल है, लेकिन सिर्फ एक गलती के कारण राजेश खन्ना का करियर धीरे-धीरे ढलता चला गया. तो आइए, आज हम आपको बताते हैं कि राजेश खन्ना की वह गलती कौन सी थी.

अमिताभ के कई कॉन्पिटिटर थे
जब फिल्मी दुनिया में अमिताभ बच्चन की एंट्री हुई थी, तो उस वक्त राजेश खन्ना एक सुपरस्टार थे. वैसे तो इस दौरान अमिताभ के कई कॉन्पिटिटर थे, लेकिन उनमें से एक थे राजेश खन्ना. वह अमिताभ से काफी जलते थे, इसलिए एक बार तो उन्होंने सबके सामने उन्हें 'मनहूस' कह दिया था और यह बात अमिताभ की ग्रर्लफेंड (बाद में पत्नी) जया को बिलकुल भी पसंद नहीं आई थी और उन्होंने राजेश खन्ना को करारा जवाब दिया था. इस बात का जिक्र फिल्म जर्नलिस्ट अली पीटर जॉन ने अपनी एक रिपोर्ट में किया था. जॉन ने अपने रिपोर्ट में इस पूरे घटने का जिक्र किया था.

राजेश खन्ना ने अमिताभ को कहा था मनहूस
जॉन के अनुसार वह उस वक्त वहीं थे जब राजेश खन्ना ने अमिताभ को मनहूस कहा था. दरअसल, बात साल 1972 की है जब फिल्म 'बावर्ची' के दौरान अमिताभ अक्सर जया भादुड़ी (अब जया बच्चन) और अपने दोस्त असरानी सहित कई दोस्तों से मिलने सेट पर पहुंच जाते थे. अमिताभ उस दौरान काफी तेजी से अपने करियर में आगे बढ़ रहे थे, जो उस वक्त के सुपरस्टार राजेश खन्ना को बिलकुल पसंद नहीं आ रहा था और इसलिए उन्हें अमिताभ से काफी जलन होती थी. इसी दौरान फिल्म 'बावर्ची' के सेट पर राजेश ने सबके सामने अमिताभ को मनहूस कह दिया था, जो बात जया को बिलकुल भी पसंद नहीं आई.

गुस्से में जया ने कही थी यह बात
राजेश के इस बात से जया काफी गुस्से में आ गईं और जया ने राजेश खन्ना के पास से गुजरते हुए तंज कसा- एक दिन जमाना देखेगा कि यह इंसान (अमिताभ) कितना बड़ा स्टार बनेगा. बाद में जया की बात सही साबित हुई. दुनिया ने देखा भी कि कैसे अमिताभ स्टार से सुपरस्टार बनते गए और राजेश खन्ना का करियर ढलता चला गया. राजेश और अमिताभ बच्चन के बीच एक बात बहुत कॉमन है, जो इन दोनों के महानायक बनने से जुड़ती है. राजेश खन्ना को सुपरस्टार बनाने में सिंगर किशोर कुमार का अहम योगदान रहा है. उन्होंने अपनी आवाज देकर राजेश खन्ना को महानायक बनाया. 

यह था राजेश खन्ना की जलन का कारण
उस वक्त किशोर कुमार प्लेबैक सिंगिग में टॉप पर थे और वे राजेश खन्ना को काफी पसंद करते थे. दरअसल, राजेश खन्ना और किशोर कुमार एक-दूसरे के पूरक थे. इसमें कोई शक नहीं कि राजेश खन्ना किशोर की जादुई आवाज के कारण ही सुपर स्टार बने. अमिताभ भी किशोर की आवाज के कारण ही स्टारडम की ओर आगे बढ़े. असल में पूरी फिल्म इंडस्ट्री उस वक्त गायकों के ऊपर निर्भर थी. किशोर फिल्म में किसी नायक को अपनी आवाज देने से पहले उसे अपने घर या किसी और जगह बुलाते थे और उस स्टार की स्टाइल और आवाज को समझते थे. इसी वजह से किशोर की आवाज एक्टर्स के ऊपर बिल्कुल फिट बैठती थी. किशोर द्वारा पर्दे पर अमिताभ बच्चन के लिए गाना राजेश खन्ना की जलन का कारण माना जा सकता है.

बॉलीवुड की और खबरें पढ़ें