सुनसान गलियां और घरों पर लटके हैं ताले...क्यों खाली हो रहा है दिलजीत दोसांझ का गांव? चचेरे भाई ने गिनाए कारण
Advertisement
trendingNow12418262

सुनसान गलियां और घरों पर लटके हैं ताले...क्यों खाली हो रहा है दिलजीत दोसांझ का गांव? चचेरे भाई ने गिनाए कारण

Diljit Dosanjh Village: मशहूर सिंगर दिलजीत दोसांझ का गांव खाली हो रहा है. जहां देखों वहां ताले लटक रहे हैं. सड़के खाली हैं. गांववालों ने इसके पीछे की कई वजह बताई.  चलिए बताते हैं आखिर गांव के लोगों का क्या कहना है. आखिर क्यों गांव के गांव खाली हो रहे हैं.

 दिलजीत दोसांझ का गांव

पहाड़ों के गांव खाली होने के तो कई किस्से कहानी आपने सुनी होगी. लेकिन क्या आपने पंजाब के मशहूर गांव के पलायन की खबर पढ़ी है. जिस गांव से मशहूर पंजाबी गायक दिलजीत दोसांझ आते हैं, उस गांव का भी यही हाल है. पंजाब के जलंधर जिले के गांव 'दोसांझ कलां' से लगातार गांव खाली हो रहा है. हालात यही रहे तो पूरा गांव ही खाली हो जाएगा. इन दिनों यहां की युवा पीढ़ी की उपेक्षा का शिकार है. चलिए बताते हैं आखिर गांव के लोगों का क्या कहना है. आखिर क्यों गांव के गांव खाली हो रहे हैं.

गांव में हर दूसरे घर के दरवाजे पर ताला लगा दिख रहा है. यह समस्या सिर्फ कुछ घरों में नहीं है, बल्कि पूरे गांव में यही हालात हैं. पूरब से लेकर पश्चिम तक, उत्तर से लेकर दक्षिण तक दोसांझ गांव आबादी की कमी से जूझ रहा है. गांव के लोग एक से एक अच्छे मकानों पर ताला लगा कर चले गए हैं.

सिंगर के भाई ने बताए कारण
दिलजीत दोसांझ के चचेरे भाई जसविंदर सिंह ने बताया, “पिछले कई साल से दोसांझ कलां गांव के लोग विदेश में जाकर बस गए हैं, जिसकी वजह से आधा गांव खाली हो गया है. दिलजीत दोसांझ के गायक बनने से पहले से ही गांव के लोगों के विदेश में जाकर बसने की वजह से गांव खाली होता जा रहा था. गांव में विदेश जाने की रीत पिछले कई सालों से चल रही है. अब गांव के हर घर का नौजवान और बच्चा विदेश जाकर ही बस गया है. इस वजह से मुझे लगता है कि आने वाले समय में यह गांव पूरी तरह से खाली हो जाएगा.”

नहीं है रोजगार
उन्होंने आगे कहा, “सरकार यदि गांव के लोगों को स्वदेश में ही रोजगार मुहैया कराती तो शायद लोग विदेश जाना कम कर देते. ऐसा हुआ नहीं है। पूरे प्रदेश में ऐसे ही हालात हैं. लोग बाहर जाकर बस रहे हैं. ऐसे में एक दिन ऐसा समय आएगा कि गांव और शहरों के लोग विदेश में जाकर बस जाएंगे और गांव पूरी तरह खाली हो जाएंगे.”

क्या कहना है गांववालों का
व से लोगों की बेरुखी के बारे में कुछ बुजुर्गों का मानना है कि गांव कुछ दिनों में खाली हो जाएगा.  गांव की रहने वाली एक महिला उषा कहती हैं, “गांव से लगभग आधे से ज्यादा लोग विदेश में जाकर रहने लगे हैं. पंजाब में लोगों को कोई रोजगार और कारोबार नहीं मिल रहा है। इस कारण यहां के लोग विदेश का रुख कर रहे हैं. गांव के तकरीबन ज्यादातर घरों में ताले लगे हुए हैं और नई पीढ़ी अपने माता-पिता के साथ विदेश में चली गई है.”

मारधाड़, कत्लेआम और फुल एक्शन पैक्ड रहेगा ये हफ्ता, 1-2 नहीं 13 फिल्में वेब सीरीज आ रही OTT पर, बांध लीजिए कुर्सी की पेटी

 

विदेश बस रहे लोग
गुरमीत सिंह कहते हैं, “प्रदेश से पलायन रोकने के लिए सरकार कहती तो बहुत कुछ है, लेकिन कुछ भी हो नहीं पता. यहां पर लोगों को नौकरी या कामकाज नहीं मिलने की वजह से लोग विदेश जाकर कामकाज कर रहे हैं. इसके बाद वे वहीं पर बस जाते हैं.

इनपुट: एजेंसी

Latest News in HindiBollywood NewsTech NewsAuto NewsCareer News और Rashifal पढ़ने के लिए देश की सबसे विश्वसनीय न्यूज वेबसाइट Zee News Hindi का ऐप डाउनलोड करें. सभी ताजा खबर और जानकारी से जुड़े रहें बस एक क्लिक में.

Trending news