iPhone Hacking: कैसा है Apple का सिक्योरिटी सिस्टम? कैसे बचाता है हैकिंग से? यहां जानिए सबकुछ
Advertisement
trendingNow11937967

iPhone Hacking: कैसा है Apple का सिक्योरिटी सिस्टम? कैसे बचाता है हैकिंग से? यहां जानिए सबकुछ

How Apple Save iPhone From Hacking: विपक्ष के कई नेताओं के आईफोन में हैकिंग की आहट सुनाई दे रही है. उनको अलर्ट मैसेज मिला है, जिसमें कहा गया है कि उनको फोन के डेटा, कैमरा और माइक्रोफोन को कंट्रोल किया जा सकता है. आइए जानते हैं कैसा है ऐप्पल का सिक्योरिटी सिस्टम, कैसे यह आपके ऐप्पल आईडी पर मैसेज करता है और कैसे हैकिंग से बच सकते हैं....

 

iPhone Hacking: कैसा है Apple का सिक्योरिटी सिस्टम? कैसे बचाता है हैकिंग से? यहां जानिए सबकुछ

Apple warns Opposition MPs: विपक्ष के कई नेताओं के आईफोन में हैकिंग की आहट सुनाई दे रही है. इन नेताओं ने दावा किया है कि उनके फोन पर एक अलर्ट मैसेज आया है, जिसमें बताया गया है कि उनके फोन को स्टेट स्पॉन्सर अटैकर टारगेट कर रहे हैं. इस अलर्ट में कहा गया है कि हैकर इन नेताओं के फोन से जानकारियां को लेने की कोशिश कर रहे हैं. इसमें यह भी कहा गया है कि दूर से इन नेताओं के फोन के डेटा, कैमरा और माइक्रोफोन को कंट्रोल किया जा सकता है. आइए जानते हैं कैसा है ऐप्पल का सिक्योरिटी सिस्टम, कैसे यह आपके ऐप्पल आईडी पर मैसेज करता है और कैसे हैकिंग से बच सकते हैं....

आईफोन के सिक्योरिटी सिस्टम की खूबियां

ऐप्पल सिक्योरटी एपीआई: यह एपीआई ऐप्पल के सिक्योरिटी हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर का उपयोग करके डेटा को सुरक्षित रखने में मदद करता है.

टू-फैक्टर सर्टिफिकेशन: यह एक अतिरिक्त सुरक्षा परत जोड़ता है, जिससे आपके डिवाइस को उन लोगों द्वारा एक्सेस करना मुश्किल हो जाता है जो आपके पासवर्ड को जानते हैं.

पासकोड: यह एक 4 डिजिट कोड है जो आपके डिवाइस को अनलॉक करने के लिए उपयोग किया जाता है.

फेशियल आईडी: यह एक फेशियल स्कैनर है जो आपके चेहरे की पहचान करके आपके डिवाइस को अनलॉक करता है.

लॉकडाउन मोड: यह एक सुरक्षा मोड है जो आपके डिवाइस को अधिक सुरक्षित बनाता है.

कोई छेड़खानी की कोशिश करें तो ऐप्पल Apple ID पर इन तरीकों से भेजता है मैसेज-

मैसेज (iMessage): आईफोन में, आपको एक मैसेज मिल सकता है जो आपके ऐप्पल आईडी के साथ जुड़ा होता है. इस मैसेज में आपको सुरक्षा चेतावनी या संदेश के रूप में एक मैसेज मिलता है, जिसमें आपसे कुछ कदम उठाने की सलाह दी जा सकती है.

ईमेल: आपके ऐप्पल आईडी के साथ जुड़ा एक ईमेल भी आपके इनबॉक्स में पहुंचता है, जिसमें सुरक्षा समस्याओं की सूचना और उनके समाधान के बारे में जानकारी होती है.

पुश नोटिफिकेशन: ऐप्पल आपके डिवाइस पर पुश नोटिफिकेशन के माध्यम से आपको सुरक्षा संदेश भेजता है. इसे आप अपने डिवाइस की सेटिंग्स में देख सकते हैं.

अलर्ट मैसेज में क्या जानकारी होती है?

घटना का प्रकार: यह बताता है कि अलर्ट किस प्रकार की घटना के बारे में है. उदाहरण के लिए, यह एक पासवर्ड बदलाव, एक नए डिवाइस का उपयोग, या एक सस्पीशियस एक्टिविटी के बारे में हो सकता है.

घटना का विवरण: यह घटना के बारे में अधिक जानकारी प्रदान करता है. उदाहरण के लिए, यह बता सकता है कि पासवर्ड बदलाव किस डिवाइस से किया गया था, या कौन सा नया डिवाइस Apple ID में जोड़ा गया था.

देता है सलाह: यह आपको बताता है कि आपको घटना के बारे में क्या करना चाहिए. उदाहरण के लिए, आपको पासवर्ड बदलने या Apple ID से डिवाइस को हटाने के लिए कहा जा सकता है.

कैसे रहें सुरक्षित

स्ट्रॉन्ग पासवर्ड रखे: आपका पासवर्ड कम से कम 12 लेटर लंबा होना चाहिए और इसमें संख्याओं, अक्षरों और सिम्बल्स का मिक्सचर होना चाहिए.

बदलते रहे पासवर्ड: हर 90 दिन में पासवर्ड को बदल लेना चाहिए.

टू-फैक्टर सर्टिफिकेशन का उपयोग करें: टू-फैक्टर सर्टिफिकेशन एक अतिरिक्त सुरक्षा परत जोड़ता है, जिससे आपके Apple ID को उन लोगों द्वारा एक्सेस करना मुश्किल हो जाता है जो आपके पासवर्ड को जानते हैं.

Trending news