BJP Membership Drive: 'दीवारों के जरिए दिलों पर पेंट हुआ कमल', टोल फ्री नंबर पर मिस्ड कॉल के जरिए फिर BJP के पहले मेंबर बने पीएम मोदी
Advertisement
trendingNow12411924

BJP Membership Drive: 'दीवारों के जरिए दिलों पर पेंट हुआ कमल', टोल फ्री नंबर पर मिस्ड कॉल के जरिए फिर BJP के पहले मेंबर बने पीएम मोदी

PM Modi Launches BJP Membership Drive: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीजेपी के सदस्यता अभियान 'संगठन पर्व सदस्यता अभियान-2024' की शुरुआत की और सबसे पहले सदस्यता ग्रहण की है. बीजेपी के केंद्रीय कार्यालय में राष्ट्रीय अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने पीएम मोदी को पार्टी का पहला सदस्य बनाकर अभियान की शुरुआत की. पीएम मोदी ने पार्टी के टोल फ्री नंबर पर मिस्ड कॉल के जरिए फिर से बीजेपी की सदस्यता ली.

BJP Membership Drive: 'दीवारों के जरिए दिलों पर पेंट हुआ कमल', टोल फ्री नंबर पर मिस्ड कॉल के जरिए फिर BJP के पहले मेंबर बने पीएम मोदी

PM Modi Enrolled As BJP First Member: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सदस्यता के नवीनीकरण के साथ ही सोमवार को केंद्र में सत्तारूढ़ पार्टी के साल 2024 के सदस्यता अभियान की शुरुआत हो गई. बीजेपी मुख्यालय में आयोजित एक समारोह में राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित तमाम केंद्रीय मंत्रियों, पदाधिकारियों ओर नेताओं की मौजूदगी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीजेपी के सदस्यता अभियान 'संगठन पर्व सदस्यता अभियान-2024' की शुरुआत की.

आलोचनाओं को झेलते, बहुत सहन करते राष्ट्र प्रथम की भावना से काम

राष्ट्रीय अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पार्टी का पहला सदस्य बनाकर,अपने अभियान की शुरुआत की. इसके बाद बीजेपी के नेताओं और कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि देशवासियों की आकांक्षाओं की उड़ान को नई ऊंचाई देने के लिए हम कृतसंकल्पित हैं. राष्ट्रीय सदस्यता अभियान 2024 का शुभारंभ करते हुए मुझे बहुत गर्व का अनुभव हो रहा है. उन्होंने कहा कि राष्ट्र प्रथम की भावना से काम हो रहा है. पार्टी बहुत सहन करके यहां तक पहुंची है. हम आलोचनाओं को झेलते हुए आगे बढ़े हैं.

बीजेपी संविधान के अक्षरश: लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं के पालन का दावा

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि बीजेपी एकमात्र राजनीतिक दल है, जो अपने संविधान के अनुसार अक्षरश: लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं का पालन करते हुए अपने कार्य का विस्तार कर रहा है. जन-सामान्य की आशा, आकांक्षाओं पर खरा उतरने के लिए संगठन और नेतृत्व खुद को निरंतर योग्य बनाता रहता है. उन्होंने कहा कि भारतीय जनसंघ से लेकर अब तक हमने देश में एक नई राजनीतिक संस्कृति लाने का भरसक प्रयास किया है. 

पीएम मोदी ने कहा, "जब तक जिस संगठन के माध्यम से या जिस राजनीतिक दल के माध्यम से देश की जनता सत्ता सौंपती है, वो ईकाई, वो संगठन और वो दल अगर लोकतांत्रिक मूल्यों को नहीं जीता है और उसमें आंतरिक लोकतंत्र निरंतर नहीं पनपता, तो वैसी स्थिति बनती है जो आज देश के कई दलों में हम देख रहे हैं.

दीवारों पर पेंट किया कमल कभी न कभी तो दिलों पर भी पेंट हो जाएगा...

पीएम मोदी ने पुराने दिनों के संघर्षों को याद करते हुए कहा कि मैं जब राजनीति में नहीं था, तो जनसंघ के जमाने में बड़े उत्साह के साथ कार्यकर्ता दीवारों पर दीपक पेंट करते थे तब कई राजनीतिक दल के नेता अपने भाषणों में उनका मजाक उड़ाते हुए कहते थे कि दीवारों पर दीपक पेंट करने से सत्ता के गलियारों तक नहीं पहुंचा जा सकता है. पीएम मोदी ने कहा, "हम वो लोग हैं, जिन्होंने श्रद्धा से दीवारों पर कमल पेंट किया, क्योंकि विश्वास था कि दीवारों पर पेंट किया कमल कभी न कभी तो दिलों पर भी पेंट हो जाएगा."

पारदर्शिता और ईमानदारी से बीजेपी के सदस्यता अभियान का रिकॉर्ड

पीएम मोदी के बाद अमित शाह, जेपी नड्डा और राजनाथ सिंह ने भी बीजेपी की ओर से जारी किये गए टोल फ्री मोबाइल नंबर पर मिस्ड कॉल देकर फिर से बीजेपी की अपनी सदस्यता का नवीनीकरण किया. इस अवसर पर बीजेपी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए अमित शाह ने कहा कि पार्टी का सदस्यता अभियान फिर से ‘भारत विजय’ और ‘भाजपा विजय’ अभियान की शुरुआत करेगा. 

उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम से संगठन में नयी जान फूंकी जाएगी. उन्होंने कहा, ‘‘भाजपा न केवल दुनिया की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी है, बल्कि सबसे लोकतांत्रिक पार्टी भी है. कोई भी अन्य पार्टी अपने सदस्यता अभियान को भाजपा की तरह पारदर्शिता और ईमानदारी से नहीं चलाती है.’’ 

दुनिया की सबसे बड़ी, लोकतांत्रिक और पारदर्शी पार्टी बीजेपी

अमित शाह ने कहा कि बीजेपी में कार्यकर्ता महज सदस्यता का एक अंक नहीं, बल्कि यहां कार्यकर्ता एक जीवंत इकाई, विचारधारा का वाहक, कार्य-संस्कृति का पोषक और सरकार तथा संगठन के बीच में कड़ी का भी काम करते हैं, जो सरकार को हमेशा जनता के साथ जोड़कर रखता है. उन्होंने कहा, ‘‘हमारी पार्टी विश्व की सबसे बड़ी पार्टी तो है ही, साथ ही सभी राजनीतिक दलों में एक प्रकार से अनूठी पार्टी है. आज भारत के 1,500 से अधिक राजनीतिक दलों में कोई भी दल लोकतांत्रिक तरीके से विश्वास और खुलेपन के साथ हर 6 साल के बाद अपना सदस्यता अभियान नहीं चलाता है. ऐसा केवल और केवल बीजेपी ही करती है.’’

'पीएम मोदी ने राजनीति में विश्वसनीयता के संकट को समाप्त किया'

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस मौके पर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजनीति में विश्वसनीयता के संकट को समाप्त किया है और आज बीजेपी को सबसे विश्वसनीय पार्टी के रूप में देखा जा रहा है. उन्होंने कहा कि पार्टी हमेशा अपनी विचारधारा का पालन करती रही है और समाज निर्माण के लिए काम करती है. बीजेपी अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने कहा कि बीजेपी एकमात्र राजनीतिक संगठन है जो लोकतांत्रिक तरीके से चलती है और अपने संविधान का पालन करती है. विरोधियों पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि बीजेपी घर से गुप-चुप तरीके से काम नहीं करती है बल्कि पारदर्शी प्रक्रिया का पालन करती है.

2014 की तरह फिर से 10 करोड़ सदस्य बनाने का बड़ा लक्ष्य

जेपी नड्डा और अमित शाह दोनों ने विश्वास व्यक्त किया कि बीजेपी इस अभियान में साल 2014 की तरह ही फिर से 10 करोड़ सदस्यों का मील का पत्थर पार कर लेगी. साल 2014 में इसी तरह के सदस्यता अभियान के दौरान और उसके बाद, बीजेपी ने कई राज्यों में सरकार बनाई थी. कुछ राज्यों में तो बीजेपी ने पहली बार अपने बूते सरकार बनाई थी. 

ये भी पढ़ें - Caste Census: जातीय जनगणना से नहीं, चुनावी मकसद से उसके इस्तेमाल पर RSS को एतराज, पलक्कड़ बैठक में संघ का साफ संदेश

तब पीएम मोदी ने सदस्यता अभियान को दिया था संस्थागत रूप 

गृह मंत्री शाह ने कहा कि बीजेपी अभियान के दौरान हर आयु, वर्ग, जाति और धर्म के लोगों को शामिल करने के लिए काम करेगी. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत ने हर क्षेत्र में एक नया कीर्तिमान बनाया और श्रीराम जन्मभूमि मुद्दे जैसे काफी समय से लंबित मामलों को हल किया. उन्होंने संगठन महामंत्री के रूप में पीएम मोदी के कार्यकाल को याद करते हुए कहा कि उन्होंने ही पार्टी के सदस्यता अभियान को संस्थागत रूप देने का काम किया था.

ये भी पढ़ें - तो इसीलिए जम्मू-कश्मीर में एक्टिव हुए राम माधव? उमर अब्दुल्ला ने बताया PDP कनेक्शन

मौजूदा सदस्यों को भी कराना होता है सदस्यता का नवीनीकरण

पार्टी सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी द्वारा ‘संगठन पर्व’ के रूप में इस सदस्यता अभियान की शुरुआत की गई है. यह अभियान अगले दो महीनों तक चलेगा और तीन चरणों में आयोजित किया जाएगा. जेपी नड्डा ने कहा कि पहला चरण 25 सितंबर तक, दूसरा चरण एक से 15 अक्टूबर तक और तीसरा चरण 16 से 31 अक्टूबर तक चलेगा. उन्होंने कहा कि तीसरा चरण सक्रिय सदस्य बनाने का होगा और पार्टी संविधान के मुताबिक सक्रिय सदस्य ही संगठन चुनावों में भाग ले सकते हैं. पार्टी का सदस्यता अभियान हर छह साल के बाद चलाया जाता है और बीजेपी के संविधान के अनुसार सभी मौजूदा सदस्यों को भी अपनी सदस्यता का नवीनीकरण कराना होता है. 

नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news