Benefits of Jaggery: इन 4 वजहों से आपको रोज खाना चाहिए गुड़, मिलेंगे ये गजब के फायदे
Advertisement

Benefits of Jaggery: इन 4 वजहों से आपको रोज खाना चाहिए गुड़, मिलेंगे ये गजब के फायदे

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, गुड़ (Jaggery) में कैलोरी होती है, लेकिन चीनी से कम. वहीं इसके कई और हेल्थ बेनिफिट्स भी हैं, जिसका आपको फायदा मिलता है.

Benefits of Jaggery: इन 4 वजहों से आपको रोज खाना चाहिए गुड़, मिलेंगे ये गजब के फायदे

नई दिल्ली: अब तक आपने गुड़ (Jaggery) खाने के कई फायदों के बारे में सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि गुड़ (Jaggery) से वजन भी कम होता है? एक्सपर्ट्स के मुताबिक, गुड़ में कैलोरी होती है, लेकिन चीनी से कम. वहीं इसके कई और हेल्थ बेनिफिट्स भी हैं, जिसका आपको फायदा मिलता है. गुड़ Antioxidants से भरपूर होने के साथ एक नैचुरल स्वीटनर की तरह काम करता है और इससे वजन को कम करने में मदद मिलती है.

  1. गुड़ से आपके शरीर से सारे हानिकारक टॉक्सिन निकल जाते हैं.
  2. इससे वेट लॉस में मदद मिलती है.
  3. ये डिटॉक्स के तौर पर काम करता है.

डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए

अगर आपका डाइजेस्टिव सिस्टम सही नहीं है तो इसका असर पूरी बॉडी पर पड़ता है. रोजाना खाने गुड़ खाना डाइजेस्टिव इंजाइम्स को एक्टिवेट करता है, जो डाइजेशन में मदद करते हैं. अगर आपको खाना खाने के बाद कुछ मीठा खाने की आदत है तो शुगर क्रेविंग को खत्म करने के लिए थोड़ा सा गुड़ खा सकते हैं. 

बॉडी को डिटॉक्सीफाई करता है

गुड़ से आपके शरीर से सारे हानिकारक टॉक्सिन निकल जाते हैं. इससे वेट लॉस में मदद मिलती है. ये डिटॉक्स के तौर पर काम करता है और ब्लड को प्यूरिफाई करता है और शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है.

मेटाबॉलिज्म के लिए

जितना हाई आपका मेटाबॉलिक रेट रहेगा, आपका वजन उतनी तेजी से कम होगा और आप तेजी से कैलोरीज को कम कर पाएंगे. गुड़ में पोटैशियम की भरपूर मात्रा होता है, इसलिए ये मेटाबॉलिज्म को इम्प्रूव करता है. 

सिरके में प्याज डुबोकर खाने के ये फायदे जानते हैं आप? इन बीमारियों का खतरा होगा कम    

 

वेट लॉस 

गुड़ में जिंक और पोटैशियम जैसे मिनरल होते हैं, जो न सिर्फ बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस को मेंटेन करते हैं, बल्कि बॉडी में water retention से भी छुटकारा दिलाते हैं. इससे वेट लॉस में मदद मिलती है.

इन बातों का रखें ख्याल

गुड़ को हमेशा ​सीमित मात्रा में ही खाएं, तभी आपको इसके हेल्थ बेनिफिट्स मिलेंगे. ये भी ध्यान रखें कि गुड़ में कैलोरी की बहुत ज्यादा मात्रा होती है, इसलिए इसके कंजप्शन पर ध्यान दें. अगर आपको डायबिटीज की समस्या है, तो गुड़ को डेली डाइट में शामिल करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, रोजाना दो चम्मच से ज्यादा गुड़ का सेवन न करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

VIDEO

Trending news