Soaked Dry Fruits Benefits: इन सूखे मेवों को भिगोकर खाने की न करें भूल, सेहत को हो सकता है नुकसान
Advertisement
trendingNow11434482

Soaked Dry Fruits Benefits: इन सूखे मेवों को भिगोकर खाने की न करें भूल, सेहत को हो सकता है नुकसान

Dry Fruits Benefits: कुछ ड्राई फ्रूट्स ऐसे हैं जिनको भिगोकर खाने से उनका फायदा डबल हो जाता है. वहीं दूसरी ओर कुछ सूखे मेवे ऐसे होते हैं जिनको भूलकर भी भिगोकर नहीं खाना चाहिए. आइए जानते हैं कि कौन से ड्राई फ्रूट्स को भिगोना बेहतर हैं और किसे नहीं.

फाइल फोटो

Health Tips: ड्राई फ्रूट्स खाने के बहुत सारे फायदे होते हैं. सूखा मेवा पोषक तत्वों से भरपूर होता है. ड्राई फ्रू्ट्स ऐसे मिनरल्स और विटामिन्स से भरपूर होते हैं जो शरीर को हल्दी रखने में मदद करते हैं. ड्राई फ्रूट्स को अगर भिगोकर खाया जाए तो इसके फायदे बहुत बढ़ जाते हैं. आइए जानते हैं कि कौन से मेवे को भिगोकर खाने से आपको ज्यादा फायदा मिलता है. 

बादाम
बादाम को भिगोकर खाने से आपका पाचन तंत्र मजबूत बनता है. बादाम के छिलके में टैनिन मौजूद होता है जो पाचन शक्ति को कमजोर करता है इसलिए बादाम को हमेशा भिगोकर खाना चाहिए. इसके अलावा भीगी हुई किशमिश खाने के भी सेहत को कई फायदे मिलते हैं. किशमिश में हानिकारक प्रिजर्वेटिव्स होते हैं जो भीगने के बाद हट जाते हैं. आपको ये बता दें कि काजू, पिस्ता, खजूर और छुहारे जैसे ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर नहीं खाना चाहिए. 

अखरोट
अखरोट को भिगोकर खाने से सेहत को बहुत सारे फायदे मिलते हैं. आपको अखरोट को एक रात के लिए भिगो देना चाहिए और फिर अगली सुबह उठकर उसका सेवन करना चाहिए. ऐसा करने से आपका वजन कंट्रोल रहता है और आप दिल की बीमारियों से भी बचे रहते हैं. दिल के मरीज भीगे हुए अखरोट का सेवन कर सकते हैं.

भिगोने के लिए इस कंटेनर का करें यूज
सूखे मेवे को भिगोने के लिए आप ग्लास या फिर स्टील के कंटेनर का यूज कर सकते हैं. आप रात भर के लिए मेवे को थोड़े से पानी में डालकर रखें और सुबह उठकर इसे साफ पानी से धुलने के बाद खाएं. ऐसा करने से आपको कई फायदे मिलेंगे. इस बात का ध्यान रखें कि पिस्ता को कभी भी भिगो कर न खाएं नहीं तो इससे आपको कमजोरी हो सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news