घर पर आसानी से ऐसे बनाएं हल्दी मसाला वाला दूध, सर्दी-जुकाम का है रामबाण इलाज
Advertisement
trendingNow11520972

घर पर आसानी से ऐसे बनाएं हल्दी मसाला वाला दूध, सर्दी-जुकाम का है रामबाण इलाज

Turmeric Masala Milk Recipe in Hindi: हल्दी मसाला दूध के सेवन से आप शरीर के दर्द, कम होती इम्यूनिटी और सर्दी जुकाम की सम्सयाओं से निजात पा सकते हैं. 

घर पर आसानी से ऐसे बनाएं हल्दी मसाला वाला दूध, सर्दी-जुकाम का है रामबाण इलाज

Turmeric Masala Milk Recipe: कड़ाके की ठंड ने लोगों की परेशानी को कई मामलों में बढ़ा दी है. इस मौसम में सर्दी-जुकाम होना आम बात है. लेकिन कई बार ये समस्या काफी बड़ी हो जाती है और लोगों को अस्पताल के चक्कर भी लगाने पड़ जाते हैं. ऐसे में इस समस्या को क्यों न घर पर रहकर ही आसानी से दूर कर लिया जाए. ऐसा किया जा सकता है और वो भी आसानी से. सर्दियों नें हल्दी वाले दूध के सेवन से आप कई तरह की बीमारियों से दूर रह सकते हैं, शर्त ये है कि हल्दी वाला दूध सही तरीके से तैयार किया गया हो. हल्दी मसाला दूध के सेवन से आप शरीर के दर्द, कम होती इम्यूनिटी और सर्दी जुकाम की सम्सयाओं से निजात पा सकते हैं. 

हल्दी मसाला दूध तैयार करने के लिए आपको दूध, हल्दी की गांठ, अदरक, काली मिर्च, देसी घी, दालचीनी पाउडर और ड्रायफ्रूट्स की जरूरत पड़ती है. अब सवाल उठता है कि हल्दी मसाला दूध बनाया कैसे जाए? तो इसके लिए सबसे पहले आपको कच्चे दूध को अच्छे से उबालना होगा. इसके बाद मसाले का तड़का तैयार करना होगा.

कैसे तैयार होगा मसाले का तड़का?

एक कढ़ाई में दो चम्मच घी डाल दें और इसमें दालचीनी पाउडर, काली मिर्च और जीरा डालकर चला दें. इसके बाद इसमें हल्दी और अदरक को काटकर या घीसकर मिला दें. इसे रोस्ट कर लें. इसके बाद डेढ़ गिलास दूध में ड्रायफ्रूट्स डाल दें. इसमें आप बदाम, काजू और छुआरे का इस्तेमाल कर सकते हैं.

इन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर डाल दें. इतना करने के बाद मसाले को दूध में मिला दें और इसे तब तक उबालें जब तक कि दूध एक गिलास न रह जाए. इस तरह आप घर पर आसानी से मसाला दूध तैयार कर सकते हैं. ये दूध आपको सर्दियों में कई बीमारियों से बचा सकता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi- अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news