क्या आपको पता है कि पान खाना कैसे है सेहत के लिए फायदेमंद
Advertisement

क्या आपको पता है कि पान खाना कैसे है सेहत के लिए फायदेमंद

Betel Leaf benefits: इंडिया में पान खाने के शौकीन लोगों की कमी नहीं है. लेकिन क्या आप जानते हैं पान से सेहत को कई फायदे हो सकते हैं. आइए जानें, पान के फायदों के बारे में. 

पान के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : Betel Leaf can prevent Diseases: भारत में लोग डिनर के बाद खासतौर पर पान खाना पसंद करते हैं. शादियों में खासतौर पर पान का इंतजाम किया जाता है. आपको जानकर हैरानी होगी शौक के लिए खाए जाने वाले इस पान के कई फायदे होते हैं. ये ना सिर्फ आपको तंदरूस्त रखने में मदद करता है बल्कि ये कई गंभीर बीमारियों से भी बचा सकता है. आइए जानें, पान से किन बीमारियों से दूर रह सकते हैं.

  1. मसूड़ों की समस्या में मिलेगी राहत
  2. बंद हो सकता है नाक से खून आना
  3. लाल आंखों को करता है सही

बंद हो सकता है नाक से खून आना

कई बार अधिक गर्म चीजें खाने या तेज गर्मी के कारण नाक से खून आने लगता है जिसे नकसीर फूटना कहते हैं. क्या आप जानते हैं नकसीर की समस्या के लिए यदि आप पान को सूंघते हैं तो आपकी नाक से खून आना बंद हो सकता है.

कर सकता है आवाज पतली

अगर आपको अपनी मोटी आवाज पसंद नहीं है तो आप पान का सेवन करें, इससे ना सिर्फ आपकी आवाज पतली होगी बल्कि गले की खराश और सूखापन भी दूर होगा. इसके लिए आपको पान के पत्ते का पानी उबालकर पीना होगा.

लाल आंखों को करता है सही

कई बार देर तक स्क्रीन पर रहने, देर तक जगने या नींद पूरी ना होने से आंखे लाल हो जाती हैं. अगर आपको लाल आंखों से छुटकारा पाना है तो पान के पत्तों को पानी में उबाल कर इस पानी से आंखों पर अच्‍छी तरह से छींटे मारें. आपको आराम मिलेगा.

खुजली को दूर भगाने में है कारगर

यदि आपको शरीर में खुजली की शिकायत है तो आपको पान के पत्तों को पानी में उबालकर इस पानी से नहाने से लाभ होगा.

एंटिसेप्टिक गुणों से है भरपूर

पान में एंटिसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं. यदि आपको कोई खरोंच या चोट लगती है तो आप उस पर एंटिसेप्टिक गुणों से भरपूर पान को रखकर उस हिस्से को ढक सकते हैं. ऐसा करने से आपको जलन भी नहीं होगी और आप जल्दी हील कर पाएंगे.

मसूड़ों की समस्या में मिलेगी राहत

कई बार मसूड़ों में दर्द, जलन यहां तक कि खून भी आने लगता है. इस स्थिति में आप पान के हल्के गुनगुने पानी से गार्गल करें. आपको आराम मिलेगा.

ये भी पढ़ें :- मखाने के मनकों की खूबियों को जानें, खाने का मजा होगा दोगुना!

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news