Adulteration in Tea: मिलावटी चाय पीने से खराब हो सकती है आपकी सेहत, ऐसे करें असली-नकली की पहचान
X

Adulteration in Tea: मिलावटी चाय पीने से खराब हो सकती है आपकी सेहत, ऐसे करें असली-नकली की पहचान

Adulteration in Tea: चाय में कई तरह की मिलावट की जाती है. इससे लिवर डिसऑर्डर और सेहत से जुड़ी कई दूसरी समस्याएं हो सकती हैं.

Adulteration in Tea: मिलावटी चाय पीने से खराब हो सकती है आपकी सेहत, ऐसे करें असली-नकली की पहचान

नई दिल्ली: ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत एक कप चाय (Tea) से करते हैं, लेकिन कई बार आपके इस पसंदीदा पेय पदार्थ में मिलावट (Tea Adulteration) भी हो सकती है. चाय में कलरिंग पदार्थों और खराब पत्तियों की मिलावट की जाती है. इससे न सिर्फ आपके मुंह का स्वाद खराब होता है, बल्कि रोजाना ऐसी चाय पीने से सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है. अगर आप भी चाय (Tea) पीना पसंद करते हैं, तो जानें कैसे पता कर सकते हैं कि आपकी चाय की पत्ती शुद्ध है या इसमें कोई मिलावट की गई है.

चाय में मिलावट का खराब असर

चाय की पत्ती में खराब पत्तियों और कलरिंग पदार्थों की मिलावट की जाती है. ये पत्तियां ऐसी होती हैं जिन्हें एक बार इस्तेमाल करने के बाद दोबारा यूज किया जाता है. वहीं प्रोसेस्ड और कलर्ड टी की मिलावट भी चाय की पत्ती में की जाती है. इससे लिवर डिसऑर्डर और सेहत से जुड़ी कई दूसरी समस्याएं हो सकती हैं.

ऐसे करें असली-नकली की पहचान

Food Safety and Standards Authority of India (FSSAI) ने ट्वीट कर बताया है कि चाय में खराब पत्तियों की मिलावट की पहचान आप कैसे कर सकते हैं. जानें क्या है तरीका-

-सबसे पहले एक फिल्टर पेपर लें. 

-अब चाय की पत्तियों को फिल्टर पेपर पर फैला कर रख दें. 

-थोड़ा सा पानी छिड़कें जिससे फिल्टर पेपर गीला हो जाए.

-अब फिल्टर पेपर को टैप वाटर में धोएं. चाय की पत्तियां हट जाएंगी और अगर चाय में मिलावट है तो फिल्टर पेपर पर आपको दाग नजर आएंगे.

-चाय की खराब पत्ती से फिल्टर पेपर का रंग कालापन लिए भूरे रंग का हो सकता है.

-चाय अगर शुद्ध है तो फिल्टर पेपर पर कोई दाग नजर नहीं आएगा. 

रोज पिएं बस एक ग्लास बादाम का दूध, मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे  

चाय पीने के फायदे

कई स्टडीज के मुताबिक, एक निश्चित मात्रा में चाय पीना आपकी हेल्थ को फायदा पहुंचाता है. चाय में Flavonoids और Antioxidants होते हैं, जो हृदय रोगों के खतरे को कम करते हैं. चाय पीना कोलेस्ट्रॉल को कम करने और रक्त वाहिकाओं के फंक्शन को इम्प्रूव करने में भी मददगार होता है, लेकिन अगर आपकी चाय में मिलावट है तो आपको इसके ये फायदे नहीं मिलेंगे, इसलिए चाय में मिलावट की जांच करना आपके लिए जरूरी है.

Trending news