Masala Dosa Recipe: ऐसे बनाएं बाहर से कुरकुरा और खूब सारे वेजीस से स्टफ्ड मसाला डोसा, जानें रेसिपी
Advertisement
trendingNow11332870

Masala Dosa Recipe: ऐसे बनाएं बाहर से कुरकुरा और खूब सारे वेजीस से स्टफ्ड मसाला डोसा, जानें रेसिपी

Instant Breakfast Recipe: आज हम आपको लिए डोसा बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं, जिससे आप बड़ी आसानी से घर पर ही डोसा बना पाएंगे.

फाइल फोटो

Instant Msala Dosa Recipe: मसाला डोसा एक साउथ इंडियन डिश है, जिसे लोग खूब पसंद करते है. इसका कुरकुरापन और मसालों से भरपूर स्टफिंग इसके टेस्ट को और भी ज्यादा बढ़ाते हैं. आज हम आपको लिए इस डिश की रेसिपी लेकर आए हैं, जिससे आप बड़ी आसानी से घर पर ही  डोसा बना पाएंगे.

आवश्यक सामग्री

 मसाला डोसा बनाने के लिए आपको चावल, मेथी, उड़द, तुर दाल, चना दान, पोहा, तेल, सरसों, लाल मिर्च, प्याज, हल्दी, नमक, आलू, धनिया, टमाटर और नींबू का रस चाहिए होगा.

ऐसे बनाएं मसाला डोसा

सबसे पहले कम से कम 2 घंटे के लिए भीगी हुई तूर दाल और चना दाल, को मिक्सर में डालें और साथ ही थोड़ा पानी डालकर स्मूथ पेस्ट बनाकर निकालें और अलग कर के रख दें. अब उसी मिक्सर में 4 घंटे पहले से भीगे हुए चावल को डालें और धुले हुए पोहे को भी डालें और एक साथ चला कर पेस्ट बना लें. अब दोनों ही मिक्सचर को साथ में मिला लें और इसे कम से कमे 8 घंटे के लिए फर्मेंटेशन के लिए रख दे, जब फर्मेंट हो जाए तो उसमें नमक डालकर मिला ले. बैटर तैयार है. डोसा की स्टफिंग के लिए कढ़ाई में तेल सरसों, उड़द दाल, चना दाल, सूखी लाल मिर्च, करी पत्तियां और हींग डालकर फ्राई करें, इसके साथ ही प्याज, हरी मिर्च, हल्दी, नमक को डालें और सही से सभी चीजों को मिला लें. अब मैश्ड आलू और नींबू के रस को इसमें डालें और सही से मिलाएं. फिर एक तवा को गर्म करें और बैटर को उसपर बिल्कुल पताला फैलाएं और फिर बटर लें और उसे भी फैलाएं. फिर आलू भाजी को इसके बीच में रखें और डोसे को क्रिसपी होने तक पकाएं. लास्ट में डोसा को रोल करते हुए बंद कर दें. सांभर के साथ सर्व करने के लिए मसाला डोसा तैयार है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news