Rava Idli Recipe: क्या आप भी हैं साउथ इंडियन फूड के शौकीन? ट्राई करें ये टेस्टी रवा इडली, खाते ही हो जाएंगे इसके फैन!
Advertisement
trendingNow11321668

Rava Idli Recipe: क्या आप भी हैं साउथ इंडियन फूड के शौकीन? ट्राई करें ये टेस्टी रवा इडली, खाते ही हो जाएंगे इसके फैन!

Sooji Idli Recipe At Home:  इस बार हम थोड़ा हटके रेसिपी लेकर आएं हैं. इसे बनाने में बहुत कम समय लगता है और हमें यकीन हैं कि आप इसे जरूर ट्राई करना चाहेंगे.

फाइल फोटो

Quick Rava Idli Recipe: साउथ इंडियन फूड का फैन बेस काफी बड़ा है. आज हम इडली बनाने वाले है, लेकिन ये थोड़ा हटकर होने वाली है. आपने चावल दाल की इडली तो काफी बार खाई होगी, लेकिन आज हम रवा इडली बनाने वाले हैं. इसे बनाने में बहुत कम समय लगता है. तो आइए इस रेसिपी के बारे में जानते हैं.

आवश्यक सामान

रवा इडली बनाने के लिए आपको सूजी, दही, नमक, ईनो साल्ट और तेल चाहिए होगा. ये सारी चीजें तो काफी कॉमन है और ये आपके किचन में भी मौजूद होंगी. तो आइए बिना किसी देर के इस रेसिपी को बनाना शुरू करते हैं.

ऐसे बनाएं रवा इडली 

इसे बनाने के लिए सबसे पहले दही फेट लें. अब एक बर्तन में सूजी लें और उसमें दही डालें और अच्छी तरह मिला लें. साथ ही इसमें पानी और नमक भी डालें और सही से फेट लें. फिर इस मिक्सचर को 15 मिनट के लिए अलग रख दें. समय होने के बाद इसमें सोडा डाल कर अच्छी तरह मिला लें और ध्यान रखें कि मिक्सचर ज्यादा गाढ़ा या पतला न हो. अब कूकर में थोड़ा पानी डालें और गैस पर चढ़ा दें. पानी के गरम होने इडली तक स्टैन्ड को थोड़ा तेल लगा कर चिकना कर लें. अब मिक्सचर को चम्मच की मदद से इडली स्टैन्ड के हर खाने में भर दें. फिर इडली स्टैन्ड को कूकर में रखें और ढक्कन को लगा दें पर उसके ऊपर से सीटी को निकाल दें. दस मिनट में इडली पक जाएगी. एक बार समय पूरा होने पर चाकू को गड़ा कर देख लें कि इडली सही से पकी है भी या नहीं. उसके बाद स्टैन्ड को कूकर से निकालिए और जब इडली ठंडी हो जाए तो उसे निकाल कर के एक प्लेट में रख लें और किसी भी चटनी के साथ जो भी आपको पसंद हो उसके साथ सभी को सर्व करें. 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news