स्नैक्स में बच्चों के लिए एकदम परफेक्ट है सोया चंक्स, ये रही आसान रेसिपी

वेजीटेरियन खाने वालों के लिए ये रेसिपी बहुत ही जबरदस्त है लेकिन जो लोग नॉन वेज नहीं खाते हैं उनके लिए यह बेस्ट ऑप्सन है. साथ ही बच्चों के लिए भी यह स्नैक्स बहुत अच्छा रहता है. बच्चे इसे बहुत ही शौक से खाते हैं. चलिए देखते हैं सोया चंक्स बनाने के लिए हमें किन-किन सामग्री की आवश्यकता पड़ेगी.

स्नैक्स में बच्चों के लिए एकदम परफेक्ट है सोया चंक्स, ये रही आसान रेसिपी
(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: सोयाबीन की सब्जी तो आप बनाते ही होंगे लेकिन अगर इसे कुछ नया बनाया जाए तो क्या कहना. प्रोटीन और कई पोषक तत्वों से भरपूर सोयाबीन और उसके व्यंजनों को आप मजेदार स्वाद के लिए जरूर खाते होंगे. इसमें भरपूर मात्रा में आयरन होता है. सोयाबीन में प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर, विटामिन ई एंव अन्य कई पोषक तत्व होते हैं जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद हैं. 

तो आइये बनाते हैं सोया चंक्स. वेजीटेरियन खाने वालों के लिए ये रेसिपी बहुत ही जबरदस्त है लेकिन जो लोग नॉन वेज नहीं खाते हैं उनके लिए यह बेस्ट ऑप्सन है. साथ ही बच्चों के लिए भी यह स्नैक्स बहुत अच्छा रहता है. बच्चे इसे बहुत ही शौक से खाते हैं. चलिए देखते हैं सोया चंक्स बनाने के लिए हमें किन-किन सामग्री की आवश्यकता पड़ेगी.

ये भी पढ़ें- जन्माष्टमी 2020: फलाहार व्रत में बनाएं धनिया पंजीरी, ये है सही विधि

सामग्री
- ½ कप सोयाबीन
- ½ छोटा चम्मच कॉर्न फ्लोर
- 2 बड़े चम्मच बेसन
- 1 छोटा चम्मच दही
- ½ छोटा चम्मच लाल मिर्च
- 1 छोटा चम्मच चाट मसाला
- ½ छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
- ¼ चम्मच गरम मसाला
- 2 बड़े चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट
- तेल तलने के लिए
- नमक स्वादानुसार

ये भी पढ़ें- Recipe: खीरे से सिर्फ सलाद और रायता ही नहीं बल्कि बनाएं स्वादिष्ट खीरा करी

बनाने की विधि
सोया चंक्स बनाने के लिए सबसे पहले मीडियम गैस पर एक बर्तन में पानी उबालें. जब पानी में उबाल आ जाए तो गैस बंद कर दें और सोयाबीन को इसमें डालकर 10-15 मिनट के लिए ढककर रख दें. अब सोयाबीन से हल्के हांथों से दबाकर सारा पानी निकाल दें और फिर एक बड़े बोल में रख लें. अब इसमें अदरक लहसुन का पेस्ट, हल्दी, बेसन, दही, कॉर्न फ्लोर, गर्म मसाला, नमक और लाल मिर्च पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर लें. 10-12 मिनट के लिए ढककर रख दें. 

अब एक कढ़ाई में तेल डालकर गर्म करें. सोयाबीन को डालकर चारों तरफ से सुनहरा होने तक तल लें. एक प्लेट में निकालकर रखते जाएं बाकी बची सोयाबीन को भी इसी तरह से तल कर निकाल लें. सोया चंक्स तैयार हैं. ऊपर से चाट मसाला डालकर गरमागर्म सर्व करें.