Pickle Side Effects: अचार खाने के शौकीन हो जाएं सावधान, वरना काटने पड़ सकते हैं डॉक्टर के चक्कर

आमतौर पर अचार (Pickle) का स्वाद हर किसी को पसंद होता है.अचार (Pickle) के शौकीन सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में हैं. हालांकि ज्यादा मात्रा में अचार (Pickle) का सेवन करने से स्वास्थ्य (Pickle Side Effects) को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं.

Pickle Side Effects: अचार खाने के शौकीन हो जाएं सावधान, वरना काटने पड़ सकते हैं डॉक्टर के चक्कर
अचार के नुकसान

नई दिल्ली. दाल-चावल हों, खिचड़ी हो या पराठा, अचार (Pickle) से सभी डिशेज का स्वाद दोगुना हो जाता है. मौसम के हिसाब से लोगों के घरों में आम, नींबू, मिर्च, लहसुन और गाजर जैसे कई अचार मिल जाते हैं. कई लोग तो अचार के साथ ही रोटी (Roti) खा लेते हैं. इस बात से ही आप लोगों की अचार के प्रति दीवानगी को समझ सकते हैं.

अचार के सेवन से हो सकता है नुकसान

अचार (Pickle) के शौकीन सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में पाए जाते हैं. किसी भी चीज का ज्यादा सेवन शरीर को नुकसान पहुंचाता है. ऐसा ही कुछ अचार के साथ भी है. जानिए, ज्यादा मात्रा में अचार का सेवन करने से सेहत (Health) को क्या नुकसान हो सकते हैं (Pickle Side Effects).

यह भी पढ़ें- दिल में देशभक्ति का भाव बढ़ा देगा 'तिरंगा पराठा', जानिए लंच की खास रेसिपी

VIDEO

शरीर में बढ़ जाता है कोलेस्ट्रॉल

ज्यादा अचार (Pickle) खाने से शरीर में कोलेस्ट्रोल (Cholesterol) बढ़ जाता है. दरअसल अचार में काफी मात्रा में तेल (Oil) डाला जाता है. साथ ही अचार (Pickle) में कई तरह के मसाले भी डाले जाते हैं, जो पके हुए नहीं होते हैं. इस वजह से सेहत (Health) को नुकसान पहुंचता है.

पेट में बनने लगता है तेजाब

अगर आप ज्यादा अचार खाते हैं तो आपके पेट में तेजाब (Acid) बनने लगता है, जिसकी वजह से गैस (Gas), कब्ज (Constipation) और खट्टी डकार (Indigestion) की समस्या हो सकती है.

हाई ब्लड प्रेशर के हो सकते हैं शिकार

अचार (Pickle) को चटपटा बनाने के लिए उसमें तेज मिर्च-मसाले डाले जाते हैं. अचार में नमक (Salt) भी काफी मात्रा में डाला जाता है. नमक में सोडियम (Sodium) होता है, जिसके ज्यादा इस्तेमाल से हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की समस्या हो सकती है.

यह भी पढ़ें- ये हैं 'चालबाज' चीन के अजीबोगरीब पसंदीदा फल, रंग-रूप देखकर रह जाएंगे हैरान

अल्सर की हो सकती है समस्या

अचार में सिरके का इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप अचार (Pickle) ज्यादा खाते हैं तो आपको अल्सर (Ulcer) की समस्या हो सकती है.

शरीर में हो सकती है सूजन

अचार (Pickle) लंबे समय तक खराब न हो, इसके लिए उसमें प्रिजर्वेटिव (Preservative) का इस्तेमाल किया जाता है. ये सेहत (Health) को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं. ज्यादा मात्रा में अचार खाने से गैस, जलन और शरीर में सूजन हो सकती है.

अचार के सेवन से जुड़ी जरूरी सलाह (Food Tip)

ब्रेकफास्ट (Breakfast), लंच (Lunch) या डिनर (Dinner) में ज्यादातर लोग अचार (Pickle) खाते ही हैं. उन लोगों में आप भी जरूर शामिल होंगे. आप भी सुबह पराठे (Paratha) के साथ अचार का स्वाद लेना नहीं भूलते होंगे. ऐसे में एक्सपर्ट्स (Experts) के अनुसार, अचार का कम मात्रा में सेवन करना चाहिए. कम मात्रा में अचार खाने से स्वाद (Taste) भी बना रहेगा और सेहत (Health) को भी कोई नुकसान नहीं होगा.

खान-पान से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.