ऐसे लोग भूलकर भी न खाएं अंडे की जर्दी, भुगतना पड़ेगा ये अंजाम
Advertisement
trendingNow11026300

ऐसे लोग भूलकर भी न खाएं अंडे की जर्दी, भुगतना पड़ेगा ये अंजाम

Egg Yolk: ये तो आपने सुना होगा संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे. लेकिन क्या अंडे की जर्दी भी अंडे (Eggs) जितनी ही फायदेमंद होती है? जानें, अंडे की जर्दी के प्रभाव. 

खाते हैं अंडे की जर्दी हो सकते हैं ये नुकसान (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : अंडा (Egg) प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत हैं और इसे पोषक तत्वों का पावरहाउस कहा जाता है. यदि आप अपना वजन कम करने या मांसपेशियों का निर्माण करने की कोशिश कर रहे हैं, तो सभी आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर अंडा आपके लिए सबसे अच्छे विकल्प हैं. लेकिन सवाल ये उठता है कि क्या अंडे की जर्दी (Egg Yolk) भी उतनी ही लाभदायक है. जानें, अंडे की जर्दी खाने से क्या नुकसान हो सकते हैं. 

  1. अंडे की जर्दी है पोषक तत्वों से भरपूर
  2. हाई कॉलेस्ट्रॉल वाले लोगों के लिए है नुकसानदायक
  3. वजन कम करने वाले करें नजरअंदाज

अंडे की जर्दी भी है पोषक तत्वों से भरपूर

अंडे की जर्दी खाने को लेकर हमेशा लोग कन्फ्यूज रहते हैं. दरअसल अंडे की जर्दी भी पोषक तत्वों से भरपूर होती है लेकिन कुछ पोषण तत्व इसमें अत्यधिक मात्रा में होते हैं जो कि सेहत के लिए नुकसादान दायक हो सकते हैं.

हाई कॉलेस्ट्रॉल वाले लोगों के लिए है नुकसानदायक

जिन लोगों को हार्ट संबंधी समस्याएं रहती हैं या फिर जिन लोगों का कोलेस्ट्रॉल बहुत अधिक रहता है उनके लिए अंडे की जर्दी को अच्छा नहीं माना जाता क्योंकि कॉलेस्ट्रॉल हृदय की समस्याओं से जुड़ा हुआ है. दरअसल, अंडे की जर्दी में 1.6 ग्राम संतृप्त वसा (saturated fat) होता है जो कि दिल की सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

ये भी पढ़ें :- बड़े कूल्हे, मोटी जांघे हैं तो खुश हो जाइए, बाकियों से ज्यादा जिएंगे आप, जानें कैसे 

वजन कम करने वाले करें नजरअंदाज

अगर आप वजन कम करने के इच्छुक हैं या फिर सिक्स-पैक एब्स बनाने का लक्ष्य तो आपको सिर्फ अंडे की सफेदी खानी चाहिए और अंडे की जर्दी को छोड़ देना चाहिए. जो लोग वजन बढ़ाना चाहते हैं वे एग यॉक खा सकते हैं. दरअसल, एक अंडे में जहां 17 कैलोरी होती है वहीं अंडे की जर्दी में 55 कैलोरी होती है.

क्या कहती है रिसर्च

शोधकर्ताओं के मुताबिक, यदि आपका कॉलेस्ट्राल हाई रहता है तो और आप अंडे की जर्दी के साथ अंडा खाते हैं और साथ ही जंकफूड खाते हैं तो इससे आपका बैड कॉलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है. लेकिन वहीं यदि आप सीमित मात्रा में यानी सप्ताह में सिर्फ 3 अंडे जर्दी सहित खाते हैं और साथ में जंकफूड को नजरअंदाज करते हैं तो ये कॉलेस्ट्रॉल को ट्रिगर नहीं करता. शोध के नतीजों में आया कि एग यॉक सीमित मात्रा में खाना फायदेमंद हो सकता है लेकिन अत्यधिक मात्रा आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती है.

ये भी पढ़ें :- इन मसालों को डाइट में करें शामिल, स्‍टेमिना बढ़ने के साथ कई प्रॉब्‍लम होंगी सॉल्‍व

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news