शकीरा का फेमस Hips Don't Lie गाना तो सुना होगा...ऐसी ही नई स्‍टडी है रोचक
Advertisement
trendingNow11026261

शकीरा का फेमस Hips Don't Lie गाना तो सुना होगा...ऐसी ही नई स्‍टडी है रोचक

Big Butt Benefits: आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन कूल्हों (Butt) का और जांघों का हैवी साइज आपकी जिंदगी के कुछ साल बढ़ा सकता है. जानें, क्या है ये चौंकाने वाला मामला.

फाइल फोटो

नई दिल्ली : आपने कई अजब-गजब चौंकाने वाली रिसर्च के बारे में पढ़ा होगा लेकिन क्या आपने कभी पढ़ा है कि बड़े नितंब और हैवी जांघ (Thigh) आपकी उम्र बढ़ा सकते हैं. टिकटॉक (Tiktok) पर हमेशा लोगों को अवेयर करने के लिए डॉ. करण राजन वीडियोज पोस्ट करते रहते हैं. हाल ही में उनकी टॉयलेट सीट पर देर तक ना बैठने के कारण, बताने वाली वीडियो वायरल हुई थी. अब वे लोगों को बता रहे हैं कि बड़े बट आपकी जिंदगी के कई साल बढ़ा देते हैं. आइए जानते हैं, क्या कहना है डॉक्टर करण का.

  1. मोटी जांघों वालों का BP रहता है नियंत्रि‍त
  2. आंत की वसा होती है ज्यादा नुकसानदायक
  3. पैर की चर्बी मेटाबॉलिज्म के लिए फायदेमंद

क्या कहना है डॉक्टर का?

डॉक्टर ने खुलासा किया कि बड़े हिप्‍स और मोटी जांघ होने से आप कुछ साल ज्यादा जी सकते हैं. टिक टॉक पर पोस्ट करते हुए, डॉ करण राजन ने कहा कि शोध से पता चलता है कि ग्लूटोफेमोरल (gluteofemoral) एरिया में जमा वसा हार्ट और मेटाबॉलिज्म के विकारों के जोखिम को कम कर सकती है.  

ये भी पढ़ें :- इस एक गलत आदत के कारण होता है यूरिन इंफेक्शन, बचाव का तरीका है आसान!

आंत की वसा होती है ज्यादा नुकसानदायक

डॉक्टर ने बताया कि आंत की वसा (Visceral fat) अंगों के चारों ओर लिपटकर फैटी एसिड और साइटोकाइन छोड़ती है जो कि सूजन का कारण बनती है. इससे हार्ट और अन्य अंगों को नुकसान पहुंचता है. लेकिन ग्लूटोफेमोरल वसा (gluteofemoral fat) त्वचा के नीचे होती है जो कि स्पंज की तरह काम करती है, यह फैटी एसिड को स्टोर करती है और इसे आंतरिक अंगों में जाने से रोकती है. इसलिए मोटी जांघें आपको बीमार होने से बचा सकती हैं. इतना ही नहीं, ग्लूटोफेमोरल एरिया में वसा लेप्टन को बाहर निकालता है जो भूख और शरीर के वजन को भी नियंत्रित करने में मददगार है.

क्या कहती है रिसर्च?

fallback

इस संबंध में डॉ. करण ने पिछले साल आई रिसर्च का हवाला भी दिया. ये रिसर्च चीन के विशेषज्ञों द्वारा की गई थी जिसमें पाया गया कि जिन रोगियों की जांघ मोटी थी, उनमें दिल के रोगों का खतरा भी कम था. साथ ही मोटी जांघों वाले मरीजों का ब्लड प्रेशर का लेवल भी कंट्रोल में था. 

ये भी पढ़ें :- इन 4 एक्‍सरसाइज को करने से नेचुरल तरीके से बढ़ता है 'चेस्‍ट' का साइज!

क्या कहते हैं शोधकर्ता?

शोधकर्ताओं ने रिसर्च के दौरान पाया कि 55 सेमी से अधिक जांघों वाले पुरुषों और 54 सेमी से अधिक की जांघों वाली महिलाओं में रक्तचाप लगातार कंट्रोल में था. शोध के लेखक डॉ जेन यांग ने कहा कि पेट की चर्बी के विपरीत पैर की चर्बी मेटाबॉलिज्म के लिए फायदेमंद हो सकती है.

LIVE TV

Trending news