जबरदस्त फायदों से भरा है चने का साग, सर्दियों में खाएंगे तो दूर रहेंगी ये बीमारियां
Advertisement

जबरदस्त फायदों से भरा है चने का साग, सर्दियों में खाएंगे तो दूर रहेंगी ये बीमारियां

सर्दियों में चने के साग का सेवन बीमारियों को दूर करने का कारगर तरीका है. जानिए इसे डाइट में शामिल करने के कमाल के फायदे.  

जबरदस्त फायदों से भरा है चने का साग, सर्दियों में खाएंगे तो दूर रहेंगी ये बीमारियां

नई दिल्ली: सर्दियों में अगर आप डाइट में चने के साग को शामिल करते हैं तो इससे आपको कई फायदे मिलेंगे. डायबिटीज से लेकर स्किन से जुड़ी समस्याओं में चने के साग का सेवन बेहद लाभकारी माना जाता है. इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, आयरन, कैल्शियम और विटामिन जैसे तत्व होते हैं, जो इम्युनिटी को बूस्ट करके वेट लॉस में आपके लिए मददगार होंगे.

  1. चने का साग इम्युनिटी को बूस्ट करेगा.
  2. डायबिटीज में फायदेमंद है.
  3. स्किन से जुड़ी समस्याएं भी दूर होंगी. 

डायबिटीज की समस्या में 

डायबिटीज की समस्या में चने का साग खाना ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखेगा. इसमें प्रोटीन, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट मौजूद होता है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभकारी है.

इम्युनिटी को बूस्ट करे

डाइट में चने के साग को शामिल करने से इम्युनिटी मजबूत होगी और आप सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार जैसी समस्याओं से बचेंगे.

आई हेल्थ के लिए 

आई हेल्थ के लिए भी चने के साग का सेवन फायदेमंद है. इसमें मौजूद पोषक तत्व आंखों की मांसपेशियों को मजबूत रखते हैं. चने का साग आपकी आंखों की रोशनी को बढ़ाता है.

कब्ज की समस्या नहीं होगी

चने के साग में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है. ये आपको कब्ज की समस्या में राहत दिलाएगा. चने का साग प्रोटीन का भी अच्छा सोर्स है. डाइट में चने के साग को शामिल करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा.

वेट लॉस में मददगार

चने के साग का सेवन वेट लॉस में भी आपके लिए मददगार होगा. इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा होती है और कैलोरी कम होती है.

स्किन के लिए फायदेमंद

चने के साग का ​सेवन स्किन की समस्याओं को दूर करेगा. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ई, विटामिन के, बी कॉम्पलेक्स स्किन की खूबसूरती को बढ़ाते हैं. ये आपके बालों को भी मजबूत बनाता है. 

तनाव कम करने में कारगर

चने के साग में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है. नियमित रूप से इसके सेवन से तनाव दूर होगा. इससे मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर करने में मदद मिलती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news