Sir Nicholas Winton: होलोकॉस्ट का हीरो! देवदूत बन 600 यहूदी बच्चों को बचाया, 49 साल तक सीने में दबाए रखा राज
Advertisement

Sir Nicholas Winton: होलोकॉस्ट का हीरो! देवदूत बन 600 यहूदी बच्चों को बचाया, 49 साल तक सीने में दबाए रखा राज

Holocaust Hero Sir Nicholas Winton: जब हिटलर यहूदियों का नरसंहार कर रहा था तब एक ऐसा शख्स भी था जो उन्हें बचाने की जी तोड़ कोशिश कर रहा था. उसने ऐसा करके 600 से ज्यादा बच्चों को बचाया था.

Sir Nicholas Winton: होलोकॉस्ट का हीरो! देवदूत बन 600 यहूदी बच्चों को बचाया, 49 साल तक सीने में दबाए रखा राज

Sir Nicholas Winton Story: कहते हैं कि मारने वाले से बचाने वाला हमेशा बड़ा होता है. ऐसी ही एक कहानी द्वितीय विश्वयुद्ध (Second World War) की है, जब एक 29 साल के शख्स ने सैकड़ों यहूदी (Jews) बच्चों को हिटलर (Hitler) के प्रकोप से बचाया था. द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान हिटलर ने जर्मनी में यहूदियों का कत्ल-ए-आम शुरू करवा दिया था. लाखों यहूदियों का नरसंहार कर दिया गया था. लेकिन उस बीच देवदूत की तरह एक शख्स आया और योजना बनाकर बड़ी सावधानी से 600 से ज्यादा यहूदी बच्चों को जर्मनी के कब्जे वाले चेकोस्लोवाकिया से इंग्लैंड ले गया और वहां उन बच्चों को ऐसे माता-पिता को दे दिया जिन्हें बच्चे की जरूरत थी. जो बच्चों को गोद लेना चाहते थे. आइए आज ऐसे हीरो की कहानी के बारे में बताते हैं.

कौन था होलोकॉस्ट का हीरो?

बता दें कि सैकड़ों यहूदी बच्चों को नाजी हिटलर के कहर से बचाने वाले हीरो का नाम सर निकोलस विंटन (Sir Nicholas Winton) था. आपको ये जानकर और भी हैरानी होगी कि सर निकोलस विंटन ने कभी दुनिया के सामने जाहिर नहीं किया कि उन्होंने ऐसा कुछ किया भी था. हालांकि, 49 साल बाद एक टीवी शो में जब उन्हें बुलाया गया तो ये राज खुला. दरअसल, सर निकोलस विंटन को बताया नहीं गया था कि उस शो में वो सारे बच्चे होंगे जिन्हें उन्होंने कभी बचाया था. वहां शो में सर निकोलस विंटन के लिए सबने तालियां बजाईं तो सर निकोलस विंटन की आंखें भर आईं.

यहूदी बच्चों को कैसे बचाया?

जान लें कि दुनिया आज भी सर निकोलस विंटन को होलोकॉस्ट के हीरो के तौर पर याद करती है. सर निकोलस विंटन यहूदी बच्चों को बचाने के लिए जर्मनी के कब्जे वाले चेकोस्लोवाकिया से किसी तरह इंग्लैंड तक सुरक्षित लाए थे. फिर इंग्लैंड में उन्होंने ऐसे माता-पिता की तलाश की जिन्हें बच्चा नहीं था और वो बच्चा गोद लेने की इच्छा रखते थे. इसके बाद सर निकोलस विंटन ने एक-एक बच्चा अलग-अलग माता-पिता गोद लेने के लिए दे दिया.

सर निकोलस विंटन पर बनी फिल्म

गौरतलब है कि सर निकोलस विंटन को साल 2003 में नाइट की उपाधि से सम्मानित किया गया था. हालांकि, सर निकोलस विंटन ने 2015 में 106 साल की उम्र में आखिरी सांस ली. सर निकोलस विंटन पर एक नई फिल्म One Life भी बनी है जो सर निकोलस विंटन की बायोग्राफी पर बेस्ड है. सर निकोलस विंटन की बायोग्राफी को उनकी बेटी बारबरा ने लिखा है. One Life फिल्म को यूनाइटेड किंगडम में 1 जनवरी 2024 को रिलीज किया जा चुका है.

Trending news