Yoga For Back Pain: पीठ दर्द का मिल गया हैक, 5 योगासन दिलाएंगे आपको तुरंत राहत
Advertisement
trendingNow12300609

Yoga For Back Pain: पीठ दर्द का मिल गया हैक, 5 योगासन दिलाएंगे आपको तुरंत राहत

पीठ दर्द आज के समय में एक आम समस्या बन गई है. चाहे आप ऑफिस में घंटों बैठे रहते हों या फिर पूरे दिन घर के कामों में व्यस्त रहते हों, पीठ दर्द आपको कभी भी जकड़ सकता है.

Yoga For Back Pain: पीठ दर्द का मिल गया हैक, 5 योगासन दिलाएंगे आपको तुरंत राहत

पीठ दर्द आज के समय में एक आम समस्या बन गई है. चाहे आप ऑफिस में घंटों बैठे रहते हों या फिर पूरे दिन घर के कामों में व्यस्त रहते हों, पीठ दर्द आपको कभी भी जकड़ सकता है. यह दर्द न सिर्फ आपके डेली रूटीन को प्रभावित करता है, बल्कि आपकी नींद और मेमोरी को भी खराब कर सकता है.

लेकिन घबराने की कोई जरूरत नहीं है. पीठ दर्द से राहत पाने के लिए दवाओं के अलावा भी कई नेचुरल तरीके मौजूद हैं, जिनमें से एक है योग. जी हां, योगासन न केवल आपके मेंटल हेल्थ के लिए लाभदायक हैं, बल्कि पीठ दर्द को कम करने में भी काफी मददगार साबित हो सकते हैं.

कुछ आसान योगासन पीठ की मसल्स को मजबूत बनाने, उनकी जकड़न को कम करने और रीढ़ की हड्डी को लचकदार बनाने में मदद करते हैं. इससे न सिर्फ पीठ दर्द में कमी आती है, बल्कि यह दर्द से दोबारा होने की संभावना को भी कम करता है. यहां पर तीन ऐसे आसान योगासन बताए गए हैं, जिनका अभ्यास आप घर पर ही कर सकते हैं:

मार्जरीआसन (कैट-काउ पोज)
चारों हाथों और पैरों के बल टिकें. इस दौरान घुटने कंधों के नीचे और हाथ सीधे कंधों के नीचे होने चाहिए. सांस लेते हुए पीठ को ऊपर उठाएं और सिर को नीचे झुकाएं (गाय की मुद्रा). फिर सांस छोड़ते हुए पीठ को नीचे की ओर मोड़ें और सिर को ऊपर उठाएं (बिल्ली की मुद्रा). इस प्रक्रिया को धीरे-धीरे 10 बार दोहराएं.

बालासन (चाइल्ड पोज)
घुटनों को मोड़कर बैठ जाएं और पैरों के तलवों को मिला लें. अब माथे को घुटनों के बीच टिकाएं और हाथों को शरीर के दोनों ओर फैला लें. इस अवस्था में कुछ देर गहरी सांसें लें. यह आसन पीठ की थकान को दूर करने और रीढ़ को आराम देने में मदद करता है.

अधोमुख श्वानासन
हाथों और पैरों के बल सीधे खड़े हो जाएं. अब कूल्हों को ऊपर उठाएं और शरीर को उल्टे V के आकार में लाएं. इस दौरान एड़ियों को जमीन से सटाने की कोशिश करें. कुछ देर इस अवस्था में रहें और फिर धीरे-धीरे वापस सीधे खड़े हो जाएं. यह आसन पीठ की जकड़न को कम करने और रक्त संचार को बढ़ाने में मदद करता है.

इन आसनों के अलावा भी कई और योगासन हैं जो पीठ दर्द से राहत दिलाने में कारगर साबित हो सकते हैं. हालांकि, योगासन शुरू करने से पहले किसी योग ट्रेनर से सलाह लेना जरूरी है. वह आपकी शारीरिक स्थिति को देखते हुए आपके लिए उपयुक्त आसन बता सकता है.

Trending news