पीठ पर एक्ने और मुंहासे निकलने की जानें बड़ी वजह, इन टिप्स से पाएं छुटकारा
topStories1hindi1362295

पीठ पर एक्ने और मुंहासे निकलने की जानें बड़ी वजह, इन टिप्स से पाएं छुटकारा

Acne-Pimples On Back: पीठ पर एक्ने और मुंहासे निकलने से कई बार लोग इरिटेट होने लगते हैं. मुंहासों के चलते स्किन पर दाग-धब्बे भी पड़ जाते हैं जिनसे छुटकारा पाना मुश्किल हो जात है. 

 

पीठ पर एक्ने और मुंहासे निकलने की जानें बड़ी वजह, इन टिप्स से पाएं छुटकारा

Acne-Pimples On Back: शरीर के किसी भी अंग पर मुंहासे निकलना आजकल आम हो गया है. चेहरे पर मुंहासों के निकलने की शुरुआत टीनएज से शुरू होती है. चेहरे के साथ ही किसी-किसी को पीठ और कंधों पर भी मुंहासे निकलने की समस्या होती है. बता दें पीठ और कंधों पर होने वाले मुंहासों को बैक एक्ने केहते हैं. ये समस्या अधिकतर महिलाओं में देखने को मिलती है. इसका सबसे बड़ा कारण होता है हार्मोन में बदलाव, दूषित खानपान, तनाव. कई लोग पीठ पर निकलने वाले मुंहासों को लोग नजरअंदाज कर देते हैं और इसका सही इलाज नहीं कर पाते. लेकिन आज हम आपको बताएंगे इसके कारण और इसे ठीक करने के उपाय. 

मुंहासों के निकलने का कारण  
चेहरे, पीठ या कंधों पर मुंहासे तब निकलते हैं जब शरीर में पौष्टिकता की कमी होती है. इसके साथ ही जब व्यक्ति मानसिक तनाव ज्यादा लेता है, मिर्च-मसालों का अधिक सेवन करता है और हार्मोन में बदलाव होते हैं तो मुंहासे निकलना शुरू हो जाते हैं. अधिकतर ये मुंहासे आपकी त्वचा को बिगाड़ देते हैं और निशान छोड़ देते हैं. इनसे छुटकारा पाना काफी काफी मुश्किल होता है. हालांकि पीठ या कंधों पर निकलने वाले कील-मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय हैं जिन्हें अपनाया जा सकता है. 

पीठ के मुंहासों को हटाने के उपाय

1. ज्यादातर लोग कील मुंहासों के निकलते ही उसे दबाकर फोड़ देते हैं. इससे निकलने वाला पस अन्य सेल्स को भी डैमेज कर देता है. इसलिए अगर आप चाहते हैं कि मुंहासों का दाग पीठ या चेहरे पर न पड़े तो इसे कभी दबाएं नहीं. ऐसा करने से अन्य जगहों पर भी इंफेक्शन से और अधिक एक्ने होने लगते हैं.

2. बेकिंग सोडा जिसे हम खाने में भी इस्तेमाल करते हैं, वो त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है. क्योंकि बेकिंग सोडा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. इसे अप्लाई करने से स्किन पोर्स साफ होते हैं और दाग-धब्बों से छुटकारा मिलता है. पीठ पर जहां भी मुंहासे या हों वहां आप थोड़ा सा लगाकर मसाज रक सकते हैं. 

3. डॉक्टर के अनुसार, जिस जेल, क्रीम या क्लींजर में बेनजोएल पैरॉक्साइड रहता है उसे दवाई के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे लगाने से बैक एक्ने दूर होते हैं. आप एक रेटिनोइड जेल या एक मुंहासे स्टिकर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इनमें सैलिसिलिक एसिड दवा होती है जो कई घंटों तक एक्ने वाली जगह पर बरकरार रह सकती है. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news