Healthy Food: जीना चाहते हैं लंबी जिंदगी? तो इन हेल्दी फूड को डाइट में करें शामिल
Advertisement

Healthy Food: जीना चाहते हैं लंबी जिंदगी? तो इन हेल्दी फूड को डाइट में करें शामिल

Healthy Food: इस दुनिया में कई ऐसे फूड हैं, जिनके सेवन से आप हमेशा सेहतमंद रहते हैं और लंबी जिंदगी भी जी सकते हैं. आइए जानें वो कौन से फूड हैं, जो आपको लंबी जिंदगी दे सकते हैं.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Healthy Food: हर कोई लंबी और स्वस्थ जिंदगी की चाहत रखता है. हम जो भी खाते हैं, उसका सीधी असर हमारी सेहत पर पड़ता है. बचपन से खाने-पीने की सही आदतें रखी जानी चाहिए. आज हम बात करें कुछ ऐसे फूड के बारे में, जिन्हें सबसे हेल्दी माना जाता है. ये फूड बाजार में आसानी से मिल जाते हैं और ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ेंगे. इन चीजों को डाइट में शामिल करने से आप हमेशा स्वस्थ रहेंगे और लंबी जिंदगी जिएंगे.

दाल
हम भारतीयों के घरों में अक्सर डाल बनती है. दाल सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है. दालों में फाइबर और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. आप रोजाना भी दाल खा सकते हैं, जिससे आपको ज्यादा न्यूट्रिशन मिल सकेगा.

नींबू
नींबू का स्वाद लगभग हर किसी को पसंद होता है. ये कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है और इसकी गिनती दुनिया के सबसे हेल्दी फलों में होती है. नींबू शरीर की सारी गंदगी को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है. यह विटामिन सी का अच्छा सोर्स भी होता है. इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो कैंसर सेल्स की ग्रोथ को रोकते हैं. नींबू को डाइट प्लान में जरूर शामिल करना चाहिए.

लहसुन
कई लोगों को लहसुन पसंद नहीं होता लेकिन यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. लहसुन शरीर से बैक्टीरिया सफाया कर सकता है. इसके अलावा, यह कोलेस्ट्रॉल लेवल और बीपी को कंट्रोल में रखता है. लहसुन में भी एंटी-कैंसर गुण पाए जाते हैं.

चुकंदर
चुकंदर का सेवन सलाद के रूप में किया जा सकता है. इसके औषधीय गुणों शरीर को सेहतमंद रखते हैं. चुकंदर ब्रेन को शार्प, बीपी कम को कम कर सकता है. यह फोलेट, विटामिन सी, मैग्नीशियम जैसे माइक्रोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news