Lemon Benefits: रोजाना 1 नींबू खाकर दूर हो सकती है दिल की बीमारी, एक जगह ही पढ़ें नींबू के सारे फायदे

नींबू खाने के फायदे (Nimbu Benefits): अब आपको नींबू का सेवन करने से मिलने वाले फायदे जानने के लिए अलग-अलग आर्टिकल पढ़ने की जरूरत नहीं है.

Lemon Benefits: रोजाना 1 नींबू खाकर दूर हो सकती है दिल की बीमारी, एक जगह ही पढ़ें नींबू के सारे फायदे
सांकेतिक तस्वीर

हर जगह नींबू के अलग-अलग फायदे जानने को मिलते हैं. कोई बताता है कि नींबू वजन घटाता (Lemon for weight loss) है, कोई कहता है कि नींबू से मजबूत बाल और हेल्दी स्किन (lemon for skin and hair) मिलती है, तो कोई कहता है कि पेट के लिए नींबू बहुत फायदेमंद है. मगर नींबू से मिलने वाले फायदे इससे भी ज्यादा होते हैं. हम आपके लिए नींबू के सभी फायदों को एक जगह दे रहे हैं, जिससे आपको दर-दर भटकना नहीं पड़ेगा. आइए नींबू के सभी फायदे (Lemon health benefits) जानते हैं.

ये भी पढ़ें: एक गिलास अनार का जूस पीने से बढ़ेगी पुरुषों की यौन शक्ति, रोज पीएंगे तो असर देखकर चौंक जाएंगे

नींबू के फायदे (Lemon Benefits in Hindi)
कई स्वास्थ्य संबंधित किताबों का लेखन कर चुके हेल्थ एक्सपर्ट डॉ. अबरार मुल्तानी कहते हैं कि एक छोटे से नींबू में शरीर के लिए जरूरी विटामिन-सी, फाइबर, प्रोटीन, पानी की मात्रा आदि पोषक तत्व मौजूद होते हैं. आपको नींबू का भरपूर फायदा उठाने के लिए उसके पल्प यानी गुदे का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. अगर नींबू पानी का सेवन (nimbu pani ke fayde) कर रहे हैं, तो उसमें भी नींबू का गुदा रहने दें. जो कि निम्नलिखित फायदे प्रदान करते हैं.

वेट लॉस के लिए नींबू
मोटापे से परेशान व्यक्ति वजन कम करने के लिए नींबू का इस्तेमाल कर सकता है. इसमें पेक्टिन नामक सॉल्यूबल फाइबर होता है, जो आपके पेट को देर तक भरा रखकर भूख को नियंत्रित करता है. इसके अलावा, इसे गर्म पानी के साथ लेने पर शरीर में कैलोरी बर्न होने के प्रक्रिया को थोड़ी देर के लिए ज्यादा तेज किया जा सकता है.

दिल के लिए नींबू खाने के फायदे
आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉ. मुल्तानी कहते हैं कि नींबू में विटामिन-सी भरपूर मात्रा में होता है. एक अकेला नींबू आपको 31 एमजी विटामिन-सी प्रदान करता है. कई शोध में यह खुलासा हुआ है कि विटामिन-सी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से स्ट्रोक व दिल के रोगों का खतरा कम हो जाता है. इस खतरे को कम करने में नींबू में मौजूद फाइबर और प्लांट कंपाउंड भी अहम भूमिका निभाते हैं.

त्वचा और बालों के लिए नींबू (Lemon benefits for skin and hair)
आपकी त्वचा और बालों की सेहत के लिए नींबू काफी लाभकारी होता है. इसमें मौजूद विटामिन-सी, कैल्शियम, फोस्फोरस, पोटैशियम, मैगनीशियम बाल व त्वचा को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं. वहीं, इसमें मौजूद अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने और नई कोशिकाओं को विकसित होने में मदद करता है. नींबू से रूखी त्वचा, त्वचा की गहरी रंगत, मुंहासे, डैंड्रफ (lemon on hair) आदि समस्याओं से राहत पाई जा सकती है.

ये भी पढ़ें: Soaked Almonds: खाली पेट भीगे हुए 4 बादाम खाने से मिलेंगे ऐसे फायदे कि दंग रह जाएंगे आप

पेट और मधुमेह रोगी के लिए फायदेमंद है नींबू
डॉ. अबरार मुल्तानी के मुताबिक नींबू में सॉल्यूबल फाइबर और सिंपल शुगर के रूप में करीब 10 प्रतिशत तक कार्ब्स होता है. पेक्टिन नामक सॉल्यूबल फाइबर आपकी गट हेल्थ को बेहतर बनाता है और शरीर में शुगर व स्टार्च का पाचन धीमा करता है. जिससे ब्लड शुगर का स्तर घटता है.

नींबू से गुर्दे की पथरी का इलाज
गुर्दे में वेस्ट प्रॉडक्ट्स के इकट्ठा हो जाने के कारण पथरी बनने लगती है. लेकिन नींबू में मौजूद सिट्रिक एसिड आपके पेशाब का पीएच लेवल बढ़ाकर पथरी की समस्या को और गंभीर बनने से रोक सकता है. गुर्दे की पथरी की समस्या का सामना कर रहे लोग रोजाना नींबू का सेवन कर सकते हैं.

एनीमिया की समस्या ठीक होती है
शरीर में आयरन की कमी के कारण खून की कमी हो जाती है. जिसे एनीमिया की समस्या कहते हैं. नींबू में आयरन काफी कम मात्रा में होता है, लेकिन इसमें मौजूद सिट्रिक एसिड और विटामिन-सी प्लांट फूड्स से मिलने वाले आयरन के अवशोषण में मदद करता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.