Battle Rope Benefits: पतली कमर के साथ मसल्स बनाती है बैटल रोप, मगर इन गलतियों से रहें दूर
Advertisement

Battle Rope Benefits: पतली कमर के साथ मसल्स बनाती है बैटल रोप, मगर इन गलतियों से रहें दूर

Battle rope exercise mistakes: बैटल रोप एक्सरसाइज एक कार्डियो वर्कआउट है. इस एक्सरसाइज के दौरान कुछ गलतियां करने से शरीर चोटिल होने का खतरा होता है.

सांकेतिक तस्वीर

Battle rope workout: बैटल रोप एक्सरसाइज कार्डियो का एक प्रकार है, जो कि आपकी कमर को पतला बनाने के साथ मसल्स को मस्कुलर बनाती है. लेकिन बैटल रोप के फायदे पाने के लिए आपको इसे करते हुए कुछ गलतियों से बचना चाहिए. वरना आपको चोट लग सकती है और लेने के देने पड़ सकते हैं. आइए जानते हैं कि बैटल रोप वर्कआउट को सुरक्षित तरीके से कैसे कर सकते हैं.

Battle Rope Exercise: बैटल रोप एक्सरसाइज के दौरान नहीं करनी चाहिए ये गलतियां

बैटल रोप एक्सरसाइज एक फुल बॉडी वर्कआउट है, जो कम समय में ज्यादा मसल्स को टारगेट करता है. इस एक्सरसाइज को अलग-अलग वैरिएशन के साथ भी किया जा सकता है. लेकिन, बैटल रोप एक्सरसाइज करते हुए इन गलतियों को करने से बचना चाहिए.

1. गलत तरीके से बैटल रोप पकड़ना
बैटल रोप एक्सरसाइज करते हुए रस्सी पकड़ने के तरीके पर पूरा ध्यान देना चाहिए. क्योंकि, टाइट ग्रिप के साथ बैटल रोप पकड़ने से ना सिर्फ चोट लगने का खतरा बढ़ जाता है, बल्कि जरूरी मसल्स को टारगेट करने में दिक्कत होने लगती है.

2. गलत पोस्चर के साथ वर्कआउट करना
बैटल रोप वर्कआउट करते समय बॉडी का पोस्चर सही होना चाहिए, वरना आप खुद को चोटिल कर सकते हैं. आप बैटल रोप करते हुए अपने पैरों को कंधों के जितना खोलकर रखें और घुटनों को थोड़ा मोड़कर रखें. वहीं आपको कमर को सीधा रखते हुए कूल्हों को रिलैक्स रखना चाहिए.

3. बैटल रोप में वैरिएशन ना अपनाना
किसी भी एक्सरसाइज को करते हुए वैरिएशन पर ध्यान देना चाहिए. वरना शरीर वर्कआउट का आदी हो जाता है और इसका असर बंद हो जाता है. बैटल रोप एक्सरसाइज में वैरिएशन लाने से आप शरीर को अतिरिक्त चुनौती प्रदान करते हैं. जिसके कारण असर जल्दी और बेहतर दिखता है.

Disclaimer
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news