Eye Makeup: आंखों पर मेकअप करते हुए भूलकर भी ना करें ये गलतियां, आंखों को हो सकता है नुकसान

Eye Makeup: आंखों को स्वस्थ रखने के लिए आई मेकअप के दौरान इन गलतियों को करने से बचना चाहिए. वरना आंखों को नुकसान पहुंच सकता है.

Eye Makeup: आंखों पर मेकअप करते हुए भूलकर भी ना करें ये गलतियां, आंखों को हो सकता है नुकसान
सांकेतिक तस्वीर

Eye Makeup Mistakes: अधिकतर महिलाएं अपने चेहरे के आकर्षण को बढ़ाने के लिए मेकअप करती हैं. फेस मेकअप का ही एक हिस्सा आई मेकअप है यानी आंखों पर मेकअप करना. आई मेकअप के अंदर आईलाइनर, काजल, आई शैडो, मस्कारा आदि का इस्तेमाल किया जाता है. ताकि आंखें एकदम आकर्षक और सुंदर नजर आएं. लेकिन आंखों पर मेकअप करते हुए लोग कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जो उनकी आंखों को नुकसान पहुंचा देती हैं. आइए आई मेकअप की इन गलतियों (Eye Makeup Mistakes) के बारे में जानते हैं.

ये भी पढ़ें: Black Hair Colour: मेहंदी में मिलाकर लगाएं ये खास चीज, लंबे समय तक बाल नहीं होंगे सफेद

आंखों पर मेकअप करते हुए कभी ना करें ये गलतियां - Eye Makeup Mistakes

  1. आंखों पर मेकअप करते हुए आंखों की साफ-सफाई का ध्यान जरूर रखें. वरना आंखों को नुकसान पहुंच सकता है. इसके लिए आंखों पर मेकअप करने से पहले अपने हाथों और चेहरे को अच्छी तरह साफ कर लें.
  2. आई मेकअप करते हुए हमेशा ध्यान रखें कि आप किसी दूसरे व्यक्ति का मेकअप इस्तेमाल ना करें. इससे आई इंफेक्शन या स्किन इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. आज के समय में यह खतरा कोरोना से भी जुड़ा हो सकता है.
  3. अगर आप मेकअप करती हैं, तो रात को सोने से पहले अपने मेकअप को साफ करना ना भूलें. क्योंकि, ऐसा ना करने पर स्किन इंफेक्शन, रैशेज, खुजली, जलन आदि समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.
  4. मेकअप जगत में नया-नया फैशन आता रहता है. ऐसे में किसी ट्रेंड को फॉलो करने में जल्दबाजी ना करें. किसी भी प्रकार के मेकअप या प्रॉडक्ट को इस्तेमाल करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी ले लें और पैच टेस्ट जरूर कर लें.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

ये भी पढ़ें: Homemade Scrub: चेहरे पर इस चीज से करें मसाज, दूर होंगी कई समस्याएं, वापिस आएगा निखार

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.