Belly Fat Loss Tips: रात के वक्त सोने से पहले पी लें यह 2 ड्रिंक, पिघलने लगेगी पेट की चर्बी
topStories1hindi1106669

Belly Fat Loss Tips: रात के वक्त सोने से पहले पी लें यह 2 ड्रिंक, पिघलने लगेगी पेट की चर्बी

Belly Fat Loss Tips: इस खबर में हम आपके लिए दो ऐसे ड्रिंक्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जो पेट की चर्बी घटाने में मदद कर सकते हैं.

Belly Fat Loss Tips: रात के वक्त सोने से पहले पी लें यह 2 ड्रिंक, पिघलने लगेगी पेट की चर्बी

Belly Fat Loss Tips: अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो ये खबर आपके काम की है. वजन घटाना सबसे मुश्किल कामों में से एक है. खासतौर पर पेट के आसपास जमे ज़िद्दी फैट्स को घटाना तो और भी बेहद कठिन. आमतौर पर लोग अपने निकलते पेट को लेकर असहज रहते हैं, क्योंकि ये उनकी पर्सनैलिटी को खराब करता है. कई बार तो तोंद की वजह से जीन्स की फिटिंग भी सही नहीं आती. 

देश के मशहूर आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि पेट की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए जरूरी है कि सही डाइट लें, डेली वर्कआउट करें और अपने मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने पर फोकस करें, क्योंकि जितना बेहतर आपका मेटाबॉलिज्म होगा, उतने ही जल्दी आप वजन घटा सकते हैं.

पेट की चर्बी और वजन घटाना क्यों जरूरी ?
हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अगर आप माटापे से परेशान हैं तो उसे जितना जल्द हो सके कम कर लें. क्योंकि मोटापा सेहत के लिए बेहद ख़तरनाक होता है. इससे दिल की बीमारियों से लेकर टाइप-2 डायबिटीज होने का जोखिम बढ़ जाता है. 

पेट की चर्बी कम करने वाले टिप्स (belly fat loss tips)

1. पेट की चर्बी घटाती है अदरक की चाय

जरूरी सामान

  • 1/2 छोटा चम्मच ग्रेटेड अदरक
  • एक कप पानी
  • छोटा चम्मच शहद
  • एक चम्मच नींबू का रस

ऐसे बनाएं

  1. अदरक को एक कप पानी में मिलाएं और उबलने दें.
  2. अब इसे छाने और इसमें शहद और नींबू मिलाकर पी लें.

लाभ- ये चाय वजन घटाने में कागर साबित हो सकती है. अगर रात के खाने के बाद आपका पेट भारी या ब्लोटेड लगता है, तो आपको अदरक की चाय जरूर पीनी चाहिए.इसे पीने से शरीर से टॉक्सिन्स और वेस्ट बाहर निकल जाते हैं. 

2. धनिया, नींबू और खीरा
पेट की चर्बी घटाने के लिए ये ड्रिंक बेहद कारगर माना जाता है. इसे बनाना भी बेहद आसान है. ये तीन चीजें सभी के घरों में आसानी से मिल जाती हैं. नीचे जानिए इसे बनाने का तरीका...

जरूरी सामान

  • छिला और कटा हुआ खीरा
  • नींबू का रस
  • धनिया
  • आधा कप पानी

ड्रिंक बनाने की विधि
इन सभी चीजों को मिक्सी में तब तक ब्लेंड करें, जब तक जूस न बन जाए. स्वाद के हिसाब से आप इसमें नींबू भी मिला सकते हैं. इसके बाद इसका सेवन किया जा सकता है. 

लाभ- खीरे में जीरो फैट्स होते हैं और यहां तक कि कैलोरी भी नहीं होती. इसमें मौजूद फाइबर ब्लोटिंग से भी राहत देता है. वहीं, धनिया एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक होने के नाते, यह पानी के वजन और पानी के प्रतिधारण से लड़ने में मदद करता है. यह विटामिन-ए, बी, सी और के से भरपूर होता है, जो इसे रात में पीने के लिए परफेक्ट जूस बनाता है. 

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Stomach gas relief TIPS: पेट में होने वाली गैस की समस्या को जड़ से खत्म कर देंगे ये 5 उपाय

WATCH LIVE TV

लाइव टीवी



Trending news