Best Exercise for Men: पुरुषों के लिए बेस्ट हैं ये 5 एक्सरसाइज, बदल जाती है शरीर की बनावट
Advertisement

Best Exercise for Men: पुरुषों के लिए बेस्ट हैं ये 5 एक्सरसाइज, बदल जाती है शरीर की बनावट

Best Exercise for Men: पुरुषों को फिट बॉडी की काफी जरूरत होती है, वरना मोटापे और कमजोरी जैसी समस्या बढ़ जाती है. आइए पुरुषों के लिए बेस्ट एक्सरसाइज के बारे में जानते हैं.

सांकेतिक तस्वीर

जिंदगी इतनी भागदौड़ भरी हो गई है कि जिम जाने के लिए समय ही नहीं मिलता. लेकिन क्या फिटनेस पाने के लिए जिम ही इकलौता रास्ता है? बिल्कुल नहीं.. पुरुषों के लिए 5 एक्सरसाइज बेस्ट हैं, जो घर पर ही उनके शरीर को फिट बना देंगी. इन एक्सरसाइज को करने से पुरुष कमजोरी, मोटापा और अन्य शारीरिक समस्याओं को दूर कर लेंगे. आइए जानते हैं कि पुरुषों के लिए 5 बेस्ट एक्सरसाइज कौन-सी हैं.

Best Exercise for Men: पुरुषों के लिए 5 बेस्ट एक्सरसाइज

पुश-अप्स
घर पर की जाने वाली एक्सरसाइज के बारे में सोचते ही पुश-अप्स का नाम ध्यान आता है. पुश-अप्स को आम एक्सरसाइज समझने की भूल ना करें. क्योंकि, यह पुरुषों के लिए बेस्ट होती है और इससे कंधे, सीने की पेक्टोरल मसल्स और ट्राइसेप्स मसल्स को मजबूत बनाया जा सकता है.

पुल-अप्स
पुरुषों के लिए अगली बेस्ट एक्सरसाइज पुल-अप्स है. अगर आपके घर पर कोई पुल-अप बार है, तो आप आसानी से पुल-अप्स एक्सरसाइज कर सकते हैं. यह आपके कंधों, कमर और हाथों को मजबूत बनाने में मदद करती है.

स्क्वैट
पुरुषों की फिट और मजबूत बॉडी के पीछे मजबूत टांगों का रोल बहुत जरूरी होता है. जिसके लिए आप स्क्वैट एक्सरसाइज कर सकते हैं. रोजाना स्क्वैट करने से पैरों और कूल्हों की मसल्स मजबूत बनती है.

डिप्स
डिप्स भी एक बेहतरीन बॉडीवेट एक्सरसाइज है, जो पुरुषों के लिए काफी जरूरी है. डिप्स एक्सरसाइज पुरुषों की हाथों की मजबूती को बढ़ाने में काफी मददगार होती है. डिप्स एक्सरसाइज को घर पर करने के लिए आपको बस एक कुर्सी या बेंच की जरूरत होगी.

क्रंचेस
फिटनेस पाने के लिए मोटापा कम होना बहुत जरूरी है. जिसके लिए पुरुषों को क्रंचेस एक्सरसाइज करना चाहिए. क्रंचेस करने से पेट की चर्बी घटाई जा सकती है. इसके साथ ही यह एक्सरसाइज पेट की मसल्स को मजबूत बनाती है और स्थिरता प्रदान करती है.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news