इन घरेलू उपायों से दूर करें शरीर के किसी भी हिस्से का दर्द, इंजेक्‍शन और दवा से पाएं छुटकारा
Advertisement

इन घरेलू उपायों से दूर करें शरीर के किसी भी हिस्से का दर्द, इंजेक्‍शन और दवा से पाएं छुटकारा

कई बार ऐसा होता है जब सुबह से शाम तक घर में या ऑफिस में काम करते-करते आपका शरीर पूरी तरह से थक जाता है. ऐसे में आप सुस्त हो जाते हैं. आए दिन शरीर के किसी न किसी अंग में दर्द होने लगता है. ऐसी स्थिति में कई लोग दवां या इंजेक्शन का प्रयोग करते है.

इन घरेलू उपायों से दूर करें शरीर के किसी भी हिस्से का दर्द, इंजेक्‍शन और दवा से पाएं छुटकारा

नई दिल्ली: कई बार ऐसा होता है जब सुबह से शाम तक घर में या ऑफिस में काम करते-करते आपका शरीर पूरी तरह से थक जाता है. ऐसे में आप सुस्त हो जाते हैं. आए दिन शरीर के किसी न किसी अंग में दर्द होने लगता है. ऐसी स्थिति में कई लोग दवा या इंजेक्शन का प्रयोग करते है.

ये दवा या इंजेक्शन व्यक्ति के लिए हानिकारक भी हो सकते हैं, इसलिए हमें इस तरह की दवाओं या इंजेक्शन के प्रयोग से जितना हो सके उतना बचना चाहिए. कई बार इसके सेवन से गंभीर कारण हो सकते हैं. लेकिन यह पता लगाने के लिए आप शरीर के दर्द को खत्म करने के लिए घरेलू उपाय अपना सकते हैं. डायटिशियन्स और हेल्थ एक्सपर्ट डॉ. पूनम शर्मा (नोएडा) बताती हैं कि जब आपको शरीर में दर्द हो तो इंजेक्शन के अतिरिक्त किस तरह से आप घरेलू उपाय कर दर्द से निजात पा सकते हैं.

सेब का सिरका
अगर आपकी मांसपेशियों में दर्द हो और आप इसे दूर करना चाहते हैं तो आपके लिए सेब का सिरका बहुत फायदेमंद होगा. इसका इस्तेमाल करना काफी आसान है. इसके लिए आप नहाते वक्त गुनगुना पानी करें. उसमें सेब का सिरका डालकर उसे मिला लें. अब इस पानी से आप नहा लें. इससे आपको शरीर के दर्द में काफी राहत मिलेगी.

अदरक का प्रयोग
बॉडी पेन को दूर करने में अदरक भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. एनाल्जेसिक गुण के कारण यह बहुत शक्तिशाली होता है. इसमें सूजन कम करने की और दर्द कम करने की शक्ति होती है. ये गुण शरीर के दर्द से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं. इसके प्रयोग के लिए आप अदरक का छोटा टुकड़ा लें. अब एक कप पानी में इस टुकड़े को मिला दें. इसको अच्छी तरह से लगभग 5 मिनट उबाल लें. अब इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं. इस मिश्रण को दिन में 2 से 3 बार पीएं.

दालचीनी
दालचीनी को हमारे शरीर के स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी माना जाता हैं. यह शरीर के दर्द से तुरंत राहत दिलाने में काफी मदद करता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर के दर्द के लिए काफी गुणकारी होते है.

हल्दी के प्रयोग से दर्द कम
यदि आपको कभी चोट लगी होगी तो आपने अपने घर में नानी,दादी,या मां के मुंह से जरुर सुना होगा कि हल्दी लगा लो या हल्दी वाला दूध पीकर सो जाओ, इससे दर्द कम हो जाएगा और रक्त एक जगह जमा नहीं होगा. शरीर में दर्द के हल्दी सबसे अच्छा घरेलू उपचार है.

सरसों के तेल से मालिश
आपके शरीर के जिस हिस्से में भी दर्द है, इस मालिश से आपको बहुत आराम मिल सकता है. सरसों के तेल की मालिश लगातार शरीर के दर्द से लड़ने का एक और बढ़िया तरीका है. इस तेल में एलिल आइसोथियोसाइनेट नामक एक यौगिक होता है, जो शरीर में सूजन के कारण होने वाले दर्द को कम करने में मदद करता है. तेल को थोड़ा गुनगुना कर लें अब सरसों के तेल से मालिश करें. इससे आपका दर्द कम हो सकता है. तेल को तुरंत साफ न करें. इसे 30 से 40 मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद आप नहा लें. आपको इससे बहुत आराम मिल सकता है.

ये भी पढ़ें, आपका Immunity System है कमजोर? इन बातों और सिग्नल से पहचानें

काली मिर्च से करें दर्द कम
काली मिर्च में कैप्सैसिन होता है, जो दर्द  को रोकने में आपकी मदद कर सकता है. यह रक्त प्रवाह को उत्तेजित करता है और शरीर में दर्द से निपटने के लिए एक प्राकृतिक दर्द निवारक के रूप में भी कार्य करता है. इसके प्रयोग करने के लिए एक चम्मच पिसा हुआ चिरौंजी और काली मिर्च  लें. अब एक कप पानी गर्म करके चिरौंजी काली मिर्च पाउडर को अच्छी तरह से मिला लें. इसमें स्वाद के लिए शहद भी मिला लें. इसका प्रयोग आप दिन में एक बार या दो बार कर सकते हैं.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: ऐसा करने से पहले अपने डॉक्‍टर की सलाह अवश्‍य लें)

 

Trending news