ब्रेन स्ट्रोक से लेकर डायबिटीज तक, रात में अच्छी नींद न लेने पर हो जाती हैं ये बीमारियां; नई स्टडी में हुआ खुलासा
Advertisement
trendingNow12457684

ब्रेन स्ट्रोक से लेकर डायबिटीज तक, रात में अच्छी नींद न लेने पर हो जाती हैं ये बीमारियां; नई स्टडी में हुआ खुलासा

रात की अच्छी नींद किसको नहीं पसंद है? हर कोई चाहता है कि वह रात में 8-10 घंटे की अच्छी नींद ले, लेकिन कुछ कारण वस बहुत सारे लोग रात में ठीक ढंग से सो नहीं पाते हैं.

ब्रेन स्ट्रोक से लेकर डायबिटीज तक, रात में अच्छी नींद न लेने पर हो जाती हैं ये बीमारियां; नई स्टडी में हुआ खुलासा

रात की अच्छी नींद किसको नहीं पसंद है? हर कोई चाहता है कि वह रात में 8-10 घंटे की अच्छी नींद ले, लेकिन कुछ कारण वस बहुत सारे लोग रात में ठीक ढंग से सो नहीं पाते हैं. यह सेहत के लिए अच्छी बात नहीं है. कई अध्ययन में यह बात साबित हो चुकी है कि रात में ठीक ढंग से सोने से कई तरह की बीमारियां हो जाती है. 

अब एक नई स्टडी में यह खुलासा हुआ है कि रात में पर्याप्त और अच्छी नींद न लेने से कई गंभीर बीमारियां, जैसे ब्रेन स्ट्रोक, दिल की बीमारी और टाइप 2 डायबिटीज, का खतरा काफी गुना तक बढ़ जाता है. इस अध्ययन ने यह बताया कि केवल फिजिकल एक्टिविटी ही नहीं, बल्कि 24 घंटे के दौरान नींद और जागने का सही बैलेंस भी हमारी सेहत पर गहरा प्रभाव डालता है.

अच्छी नींद की अहमियत
शोध में यह पाया गया है कि दिनभर के दौरान आप कैसे समय बिताते हैं, इसका भी सेहत पर महत्वपूर्ण प्रभाव होता है. अध्ययन में 2000 से अधिक वयस्कों पर रिसर्च किया गया, जिन्होंने 7 दिनों तक बॉडी सेंसर पहने रखे. शोधकर्ताओं ने पाया कि हर रात 8 घंटे से अधिक की नींद लेना सेहत के लिए सबसे लाभकारी है. जो लोग पर्याप्त नींद नहीं लेते, उनमें स्ट्रोक, हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा अधिक होता है.

नींद की कमी से बढ़ता है डायबिटीज का खतरा
एक्सपर्ट का कहना है कि नींद की कमी से इंसुलिन सेंसिटिविटी प्रभावित होती है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करती है. पर्याप्त नींद न लेने पर शरीर में इंसुलिन का उत्पादन सही तरीके से नहीं हो पाता, जिससे टाइप 2 डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है. यही नहीं, नींद की कमी से भूख बढ़ाने वाले हार्मोन का लेवल भी बढ़ता है, जिससे अधिक खाने की प्रवृत्ति बढ़ सकती है.

स्ट्रोक और दिल की बीमारियों का खतरा
इस अध्ययन में यह भी पाया गया कि जो लोग नियमित रूप से पर्याप्त नींद नहीं लेते, उनमें ब्रेन स्ट्रोक और दिल की बीमारियों का खतरा भी अधिक होता है. नींद की कमी से शरीर में सूजन और ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है, जो कि दिल की बीमारियों और स्ट्रोक का कारण बन सकता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news