close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

कैल्सियम की ठोस परत से दिल का दौरा पड़ने का खतरा ज्यादा

धमनियों में कैल्सियम की कड़ी परत जम जाने से दिल का दौरा पड़ने का खतरा बहुत अधिक बढ़ जाता है. एक नये अध्ययन में ये चेताया गया है. अमेरिका के इंटरमाउंटेन मेडिकल सेंटर हार्ट इंस्टीट्यूट के अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि हल्की परत के टूटने और इस कारण दिल का दौरा पड़ने की आशंका से जुड़ा विचार गलत हो सकता है.

कैल्सियम की ठोस परत से दिल का दौरा पड़ने का खतरा ज्यादा
धमनियों में कैल्सियम की परत जम जाने से वे संकरी और कठोर हो जाती हैं और इसी कारण एथ्रोस्क्लेरोसिस नामक बीमारी होती है. (फाइल फोटो)

न्यूयॉर्क: धमनियों में कैल्सियम की कड़ी परत जम जाने से दिल का दौरा पड़ने का खतरा बहुत अधिक बढ़ जाता है. एक नये अध्ययन में ये चेताया गया है. अमेरिका के इंटरमाउंटेन मेडिकल सेंटर हार्ट इंस्टीट्यूट के अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि हल्की परत के टूटने और इस कारण दिल का दौरा पड़ने की आशंका से जुड़ा विचार गलत हो सकता है.

धमनियों में कैल्सियम की परत जम जाने से वे संकरी और कठोर हो जाती हैं और इसी कारण एथ्रोस्क्लेरोसिस नामक बीमारी होती है. संस्थान के ब्रेंट मुलेस्टीन ने कहा, ‘‘हम पहले ऐसा मानते थे कि हल्की परत के टूटने और दिल के दौरा का कारक बनने की आशंका अधिक होती है लेकिन हमारे ताजा अनुसंधान में यह बात सामने आयी कि कठोर परत के कारण हृदय रोग की आशंका अधिक हो जाती है.’’