Calcium Rich Foods: नहीं पसंद है दूध? तो खाएं ये 7 फूड्स, नहीं होगी कैल्शियम की कमी
Advertisement
trendingNow11295638

Calcium Rich Foods: नहीं पसंद है दूध? तो खाएं ये 7 फूड्स, नहीं होगी कैल्शियम की कमी

दूध पीना हर किसी को पसंद नहीं होता जिससे शरीर में कैल्शियम की कमी हो सकती है. किसी को दूध का टेस्ट नहीं पसंद होता तो किसी को लैक्टोज से एलर्जी है, जिसके कारण वह दूध को इग्नोर करता है. दूध की जगह आप कुछ फूड्स अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं, जिससे कैल्शियम की कमी पूरी हो सकती है.

प्रतिकात्मक तस्वीर

दूध आपकी हड्डियों और मांसपेशियों को फायदा पहुंचा है, साथ ही बढ़ती उम्र में होने वाले ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) से बचाता है. लेकिन दूध पीना हर किसी को पसंद नहीं होता और इससे आपके शरीर में कैल्शियम की कमी हो सकती है. किसी को दूध का टेस्ट या खुशबू पसंद नहीं होती तो किसी को लैक्टोज से एलर्जी है, जिसके कारण वह दूध नहीं पीते. हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे फूड्स, जिनको डेली डाइट में शामिल करने से आप बिना दूध के कैल्शियम की कमी पूरी कर सकते हैं.

बादाम
बादाम में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है. एक स्टडी के अनुसार, एक कप बादाम में 300 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. आप बादाम मिल्क शेक, बादाम वाला मक्खन या लड्डू-खीर जैसी चीजों का सेवन कर सकते हैं.

तिल
तिल के बीज में विटामिन B6, कैल्शियम, मैग्निशियम, फास्फोरस, तांबा, फाइबर और ट्रिप्टोफैन होता है. दूध से भी ज्यादा कैल्शियम तिल में पाया जाता है. आयुर्वेद में भी तिल के कई औषधीय गुण बताए गए हैं, जिनसे गंभीर बीमारियों का इलाज किया जा सकता है.

सोया मिल्क
सोया मिल्क में विटामिन डी, आयरन, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाते हैं. इसमें फाइबर अधिक तो कैलोरी की मात्रा कम होती है. सोया मिल्क से कोलेस्ट्रॉल लेवल नहीं बढ़ता और हड्डियां भी मजबूत होती है.

ओटमील
ओटमील खाने से शरीर में कैल्शियम की कमी दूर होती हैं. आप ब्रेकफास्ट और शाम के स्नैक्स में ओटमील खा सकते हैं. ओटमील से पेट और हड्डियों दोनों को लाभ मिलता है.

संतरा
संतरा पोषक तत्वों से भरपूर फल है, जिसमें विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी, कैल्शियम, आयोडीन, एमिनो एसिड, मिनरल्स और फाइबर पाए जाते हैं. आप रोज संतरा खाने से कई गंभीर बीमारियों को दूर कर सकते हैं.

हरी फलियां
हरी फलियों में प्रोटीन, फाइबर और कैल्शियम अधिक मात्रा में होता है. इनका नियमित सेवन करने से शरीर को काफी लाभ मिलता है.

हरी पत्तेदार सब्जियां
हरी पत्तेदार सब्जियां हमें कई तरीकों से फायदा पहुंचाती हैं. कैल्शियम का अच्छा सोर्स भी हरी पत्तेदार सब्जियां हैं. डोली हरी सब्जियां खाने से शरीर की कई बीमारियां दूर हो जाती हैं.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news