Oxygen Level: क्या कपूर, लौंग, अजवाइन और यूकेलिप्टस के तेल से ऑक्सीजन लेवल बढ़ सकता है? जानें सच्चाई

देशभर में कोरोना मरीजों को हो रही ऑक्सीजन सप्लाई की कमी को देखते हुए कपूर, लौंग, अजवाइन और यूकेलिप्टस के तेल का यह घरेलू नुस्खा इंटरनेट पर तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि इसे सूंघने से शरीर का ऑक्सीजन लेवल बढ़ता है.

Oxygen Level: क्या कपूर, लौंग, अजवाइन और यूकेलिप्टस के तेल से ऑक्सीजन लेवल बढ़ सकता है? जानें सच्चाई
ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने का देसी नुस्खा?

नई दिल्ली: जिस रफ्तार से देशभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मरीजों की संख्या बढ़ रही है उसी रफ्तार से ऑक्सीजन सिलेंडर (Oxygen cylinder)और अस्पतालों में बेड (Bed in hospital) की मांग भी बढ़ रही है. इसी बीच एक सोशल मीडिया पोस्ट इंटरनेट पर तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें शरीर के ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाने का घरेलू नुस्खा बताया जा रहा है. 

क्या कपूर, लौंग, अजवाइन से बढ़ेगा ऑक्सीजन लेवल?

इस वायरल पोस्ट (Viral post) को केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने भी शेयर किया है. इस पोस्ट में कहा जा रहा है कि कपूर (Camphor), लौंग (Clove), अजवाइन (Carrom seeds) और यूकेलिप्टस के तेल की कुछ बूंदें (Eucalyptus oil) मिलाकर सूंघने से शरीर में कंजेशन यानी जकड़न की समस्या को दूर कर ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने में (Oxygen level increase) मदद मिलती है. वायरल पोस्ट में लिखा है- 'कपूर, लौंग, अजवाइन और यूकेलिप्टस के तेल की कुछ बूदें मिलाकर एक पोटली बना लें और उसे दिन भर सूंघते रहें. ऐसा करने से शरीर का ऑक्सीजन लेवल बढ़ता है और कंजेशन की समस्या दूर होती है. इस तरह की पोटली लद्दाख में भी पर्यटकों को दी जाती है जब उनका ऑक्सीजन लेवल कम होने लगता है. यह एक घरेलू नुस्खा है (Home remedy).' 

ये भी पढ़ें- कोरोना के लक्षण दिखने पर कौन सा टेस्ट कराना है सही, जानें ऐसे कई सवालों के जवाब

दावों को साबित करने के लिए नहीं है कोई रिपोर्ट

इस तरह के दावों को साबित करने के लिए किसी तरह की कोई रिपोर्ट मौजूद नहीं है (No reports to prove the claim) जो यह कह सके कि कपूर, लौंग, अजवाइन और यूकेलिप्टस के तेल से ब्लड में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ता है और सांस से जुड़ी परेशानी में आराम मिलता है. हालांकि सांस से जुड़े हल्के फुल्के इंफेक्शन के मामले में यह थेरेपी आपको अच्छा महसूस करने में मदद कर सकती है (Feel good therapy).  

ये भी पढ़ें- कोरोना संक्रमण से बचना चाहते हैं तो घर की खिड़कियां खुली रखें, एम्स चीफ का सुझाव

बंद नाक खुलने से ऑक्सीजन लेवल बढ़ेगा- इसके भी सबूत नहीं हैं

त्वचा पर हो रही खुजली या दर्द को कम करने के लिए कपूर रगड़ा जाता है लेकिन बंद नाक खोलने में (Nasal congestion) कपूर फायदेमंद है ऐसी कोई स्टडी मौजूद नहीं है. साथ ही एक स्टडी में यह बात भी सामने आयी है कि बंद नाक खुलने से शरीर में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ता है, ऐसा नहीं है. ठीक इसी तरह ऐसी भी कोई स्टडी नहीं है जो यह दावा कर सके कि लौंग, अजवाइन और यूकेलिप्टस का तेल शरीर के ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाने में मदद कर सकता है. 

ये भी पढ़ें- कोरोना से बचने के लिए क्या खाएं ताकि आसपास भी न भटके ये बीमारी, जानें

कोई भी उपाय करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें

कुल मिलाकर देखें तो कोरोना से बचने या फिर कोरोना हो जाने पर ठीक होने के लिए काढ़ा पीने से लेकर स्टीम लेने और आयुर्वेदिक नुस्खे अपनाने जैसे कई उपाय इन दिनों सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहे हैं. लेकिन अपने डॉक्टर से पूछे बिना कोई भी उपाय न अपनाएं. 

देखें LIVE TV -
 

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.