सिगरेट छोड़ने के बाद क्यों बढ़ने लगता है मोटापा? इंग्लैंड में हुई स्टडी में सामने आयी ये बात!
Advertisement
trendingNow12249035

सिगरेट छोड़ने के बाद क्यों बढ़ने लगता है मोटापा? इंग्लैंड में हुई स्टडी में सामने आयी ये बात!

Cigarette Side Effects In Hindi: सिगरेट पीने से शरीर को कई तरह के नुकसान होते हैं. लेकिन इसे छोड़ने के बाद भी स्मोकिंग का साइड इफेक्ट्स बॉडी में मोटापे के रूप में नजर आ सकता है. 

सिगरेट छोड़ने के बाद क्यों बढ़ने लगता है मोटापा? इंग्लैंड में हुई स्टडी में सामने आयी ये बात!

क्यों सिगरेट छोड़ने के बाद आपका वजन अचानक से बढ़ गया है? यदि हां, तो यह लेख आपके लिए है. यहां आपको अपने मोटापे और स्मोकिंग के बीच के संबंध को समझ सकते हैं. हाल ही में हुई एक स्टडी के अनुसार, शोधकर्ताओं ने पाया कि धूम्रपान करने वाले लोग गैर-धूम्रपान करने वालों की तुलना में कम खाते हैं और उनका खानपान भी कम पौष्टिक होता है, जिसके कारण धूम्रपान छोड़ने के बाद उनका वजन बढ़ जाता है।

लाफबरो यूनिवर्सिटी और यूनिवर्सिटी ऑफ लीसेस्टर के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए इस अध्ययन में यूनाइटेड किंगडम के 80,000 से अधिक वयस्कों को शामिल किया गया था. इस स्टडी को यूरोपियन कांग्रेस ऑन ओबेसिटी (ईसीओ) में प्रस्तुत किया गया. 

क्यों बढ़ता है स्मोकिंग छोड़ने के बाद वजन

हालांकि आम तौर पर धूम्रपान करने वालों का वजन और बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) गैर-धूम्रपान करने वालों की तुलना में कम होता है, लेकिन धूम्रपान छोड़ने के बाद अक्सर वजन बढ़ जाता है. अध्ययन बताता है कि धूम्रपान करने वाले सिगरेट का इस्तेमाल भूख और वजन को नियंत्रित करने के लिए करते हैं.

इसे भी पढ़ें- Weight Loss Tips: बिस्तर पर लेटे-लेटे घटा सकते हैं बॉडी में जमा चर्बी, एक्सपर्ट ने बताया नींद में वजन घटाने के 5 तरीके

सिगरेट से नहीं लगती भूख

तम्बाकू में मौजूद निकोटीन भूख को दबा सकता है. शोधकर्ताओं ने 2004 और 2022 के बीच जुटाए गए 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के 83,000 वयस्कों के आंकड़ों का विश्लेषण किया. परिणामों से पता चला कि धूम्रपान करने वाले गैर-धूम्रपान करने वालों की तुलना में दोगुना भोजन छोड़ देते थे और लंबे समय तक बिना भोजन के रहने की संभावना भी अधिक होती थी. वे आम तौर पर एक दिन में कम भोजन करते थे और बचा हुआ खाना छोड़ पाने में भी उन्हें दिक्कत होती थी.

लंबे समय तक नहीं पड़ती खाने की जरूरत

उम्र, लिंग और सामाजिक-आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए विश्लेषण करने पर पाया गया कि धूम्रपान करने वाले गैर-धूम्रपान करने वालों की तुलना में दोगुना भोजन छोड़ देते थे, और तीन घंटे से अधिक समय तक बिना भोजन के रहने की संभावना 50% अधिक होती थी. वहीं, धूम्रपान करने वालों के भोजन के बीच नाश्ता करने की संभावना 35% कम थी. दिलचस्प बात यह है कि वे भोजन के बीच मीठे खाने की संभावना तो कम रखते थे, लेकिन तले हुए खाने का ज्यादा सेवन करते थे और भोजन में नमक और चीनी मिलाने की आदत भी रखते थे.

स्टडी का निष्कर्ष

यूके के लाफबरो यूनिवर्सिटी के मुख्य शोधकर्ता डॉ. स्कॉट विलिस ने कहा, "हमारे अध्ययन से पता चलता है कि धूम्रपान कम भोजन खाने और खराब आहार गुणवत्ता वाले खाने के व्यवहार से जुड़ा हुआ है, जिसमें अक्सर तला हुआ भोजन खाना और भोजन में नमक और चीनी मिलाना शामिल है. इससे यह समझने में मदद मिल लोग अपने वजन पर स्मोकिंग छोड़ने के बाद ज्यादा ध्यान देने लगते हैं. 

Trending news