Climate change से हो सकती है आंखों में खुजली और नाक बहने की समस्या, जानिए क्या कहता है नया रिसर्च
Advertisement

Climate change से हो सकती है आंखों में खुजली और नाक बहने की समस्या, जानिए क्या कहता है नया रिसर्च

Climate Change: 2050 तक जलवायु परिवर्तन से एयरबोर्न पोलन के भार में काफी वृद्धि होगी, जिससे आंखों में खुजली और नाक बहने की समस्या बढ़ जाएगी.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Climate Change: शोधकर्ताओं ने पाया है कि कैसे जलवायु परिवर्तन दो प्रमुख एलर्जी पैदा करने वाले पदार्थ को प्रभावित करेगा. वो है बांज और रागवीड का पोलन. परिणाम आपको रुला सकता है. यह अध्ययन 'फ्रंटियर्स इन एलर्जी' पत्रिका में प्रकाशित हुआ था, जिसमें पाया गया है कि 2050 तक जलवायु परिवर्तन से एयरबोर्न पोलन के भार में काफी वृद्धि होगी. पोलन जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के लिए एक अच्छा प्रहरी है क्योंकि कार्बन डाइऑक्साइड और तापमान में बदलाव पौधों के व्यवहार को प्रभावित करते हैं. साथ ही, जलवायु परिवर्तन के कारण एलर्जी रोग पर पोलन और पोलन के प्रभाव का उत्पादन बढ़ रहा है.

पोलन सूचकांकों को जलवायु परिवर्तन से जोड़ने के पिछले प्रयास की जानकारी की कमी के कारण सीमित रहे हैं. जैसे, अमेरिका में लगभग 80 पोलन सैंपल स्टेशन हैं, जो विभिन्न सैंपल तरीकों का उपयोग करके अलग-अलग निजी और सार्वजनिक एजेंसियों द्वारा संचालित हैं. इस चुनौती से उबरने के लिए शोधकर्ताओं ने कम्युनिटी मल्टीस्केल एयर क्वालिटी मॉडलिंग सिस्टम को अपनाया है. यह ऐतिहासिक (2004) और भविष्य (2047) स्थितियों के लिए एलर्जेनिक बांज और रागवीड पोलन के वितरण का अनुकरण करने के लिए अमेरिकी पर्यावरण संरक्षण एजेंसी (EPA) द्वारा प्रबंधित एक ओपन-सोर्स टूल है.

परिणामों से पता चला कि नॉर्मल तापमान की स्थिति में भी, पोलन का मौसम पहले शुरू होगा और पूरे अमेरिका में लंबे समय तक चलेगा. पूर्वोत्तर और दक्षिण पश्चिम में बांज के पोलन की औसत कन्सनट्रेशन 40 प्रतिशत से अधिक बढ़ सकती है और इन क्षेत्रों में रागवीड की कन्सनट्रेशन 20 प्रतिशत से अधिक बढ़ सकती है. क्षेत्रीय पोलन सिफ्ट भी देखे गए. नेवादा और उत्तरी टेक्सास के कुछ हिस्सों में, बांज पोलन का स्तर मध्य शताब्दी तक दोगुना हो सकता है, जबकि मैसाचुसेट्स और वर्जीनिया में 2050 तक रैगवीड पोलन में 80 प्रतिशत की वृद्धि देखी जा सकती है.

पोलन रिसर्च रटगर्स ओजोन रिसर्च सेंटर द्वारा चल रही एक परियोजना का हिस्सा था, जिसे ईपीए और न्यू जर्सी द्वारा वित्त पोषित किया जाता है, ताकि यह अध्ययन किया जा सके कि जलवायु परिवर्तन राज्य में वायु गुणवत्ता को कैसे प्रभावित करेगा. उस काम का बड़ा हिस्सा जमीनी स्तर के ओजोन के साथ राज्य के संघर्षों की जांच करता है, यह इंसानों और जानवरों के फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकता है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news